Sunday, January 23, 2011

नगर विकास विभाग ने मांगी शहर के खस्ताहाल भवनों की सूची


फारबिसगंज(अररिया) :  आप अगर जर्जर भवन में रह रहे हैं तो यह किसी भी समय आपके और आपके परिजनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जर्जर भवन की चिंता आपको जरूर होगी, लेकिन राज्य सरकार को भी आपकी चिंता है। तभी तो सरकार ने निवास स्थल वाले खस्ताहाल एवं जर्जरों भवनों को गिराने का निर्णय लिया है।
इसको लेकर शहरी क्षेत्र अंतर्गत जर्जर मानव निवास वाले भवनों की सूची मांगी गयी है। ताकि उन्हें ढाहने की कार्रवाई शुरू की जा सके।
राज्य सरकार के प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग पटना के द्वारा फारबिसगंज नगर परिषद को भवनों की सूची जांच प्रतिवेदन के साथ समर्पित करने का निर्देश दिया है।
इस आलोक में नप प्रशासन द्वारा आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मुकेश कु. सिन्हा ने मामले की पुष्टि की है।
नगर परिषद को विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि कर वसूली वाले वार्डो में मानव निवास के लिए अनुपयुक्त भवनों को गिराने के लिए वैसे मकानों की सूची जो मानव निवास योग्य नहीं है का पूरा पता के साथ जांच प्रतिवेदन समर्पित की जाये। इधर, कार्यपालक पदाधिकारी श्री सिन्हा ने कहा कि शहरी क्षेत्र में जर्जर भवनों को चिह्नित करने के लिए अभियंता को निर्देश दिया गया है। मानव निवास के लिए अयोग्य भवनों के मानक वाले मकान को गिराया जायेगा। ताकि जर्जर भवनों के अचानक गिरने से होने वाली जान माल की क्षति की संभावनाओं से आम लोगों को बचाया जा सके।

0 comments:

Post a Comment