Tuesday, May 29, 2012

बरसात में जलजमाव से नहीं मिलेगी राहत


फारबिसगंज(अररिया) : शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से इस बार की बारिश के मौसम में भी राहत मिल जायेगी इसकी संभावना कम ही दिखती है। बरसात का मौसम दस्तक दे चुका है। लेकिन अब तक मेन ड्रेन का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। विगत एक माह से मेन ड्रेन (मुख्य नाला) का निर्माण कार्य ठप है। भू-विवाद सहित अन्य कारणों से निर्माण का काम उलझ गया है। दरअसल यह कार्य शुरू होने के समय से ही अनियमितता और घटिया निर्माण के आरोपों से घिरा रहा है।
फारबिसगंज शहर को जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के उद्देश्य से नगर परिषद क्षेत्र के पूर्वी भाग में उत्तर से दक्षिण दिशा की ओर मेन ड्रेन बनाने की योजना है। करीब 60 लाख रूपये से नगर परिषद के इस महत्वाकांक्षी योजना से इस वर्ष जल निकासी का उद्देश्य पूरा हो सकेगा। इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है। नप के इओ गिरजानंद कापरी ने कहा कि मेन ड्रेन के निर्माण में भू-विवाद की समस्या आड़े आ गयी है जिसे शीघ्र निपटाने का प्रयास किया जायेगा। हालांकि उन्होंने यह आश्वस्त नहीं किया जल जमाव की समस्या से शहर को इस वर्ष निजात मिल जायेगी। श्री कापरी ने कहा कि जल निकासी के लिए एक नयी योजना का प्रस्ताव सरकार को भेजी गयी है। उन्होंने कहा कि नप के नये बोर्ड के गठन के बाद इस समस्या की ओर शीघ्रता से काम किया जायेगा।
इधर शहर में बने कई नाले बनने के कुछ ही वर्ष के भीतर धराशायी होने लगे हैं। नप में बनने वाले नाले लूट खसोट और कमीशनखोरी की भेंट चढ़ते रहे हैं। नालों की सफाई भी समय पर नहीं होती है जिस कारण जल निकासी नहीं हो पाती है। हालांकि इसमें स्थानीय लोगों द्वारा भी बेवजह के कुड़े कचरे नालों में डाले जाते रहे हैं। शहर के स्टेशन चौक, पटेल चौक, सदर रोड, जुम्मन चौक, रेफरल रोड, वार्ड संख्या दो की सड़कें, एमएल गोयल र ोड, धर्मशाला चौक, छुआपट्टी रोड सहित कई महत्वपूर्ण सड़कें हैं जहां जलजमाव की समस्या है।

0 comments:

Post a Comment