Friday, June 1, 2012

बाधित बिजली को लेकर उपभोक्ता नाराज


फारबिसगंज (अररिया) : शहर में विद्युत आपूर्ति चालू रहने के बावजूद घंटों विद्युत अनापूर्ति की मार झेल रहे हैं फारबिसगंज सदर रोड फीडर के उपभोक्ता। कारण है हर दूसरे घंटे किसी या किसी गड़बड़ी के कारण लाइन का ट्रिप कर जाना। जिसके चलते सदर रोड फीडर के विद्युत उपभोक्ताओं के बीच आक्रोश पनप रहा है।
उपभोक्ताओं के अनुसार विगत कई माह से शहर के अन्य फीडर यहां तक कि ग्रामीण फीडर में सप्लाई चालू रहने के बावजूद भी सदर रोड फीडर की आपूर्ति बंद रहती है। जब विभाग के स्थानीय कंट्रोल रूम से पूछा जाता है तो जवाब मिलता है ब्रेक डाउन के कारण सप्लाई बंद है और उसके ठीक होने के बाद ही लाइन चालू होगी। उपभोक्ता जानना चाहते हैं कि आखिर सदर रोड फीडर में ही ब्रेक डाउन क्यों अधिक है। कहीं तार टूटना, कहीं इंसूलेटर का पंकचर होना या फिर भारी सर्किट होना। ये सभी बीमारी इसी फीडर में बारी-बारी हर दो घंटो पर लगे रहने की क्या वजह है। उपर से इस फीडर के कुछ खास ट्रांसफार्मर जैसे दरभंगिया टोला चौक के दो ट्रांसफार्मर, पोस्ट आफिस चौक का ट्रांसफार्मर, हाई स्कूल रोड के ट्रांसफार्मर में प्रतिदिन काई ना कोई फेज उड़ जाता है और घंटों अंधेरा कायम हो जाता है और इसका खामियाजा सदर रोड फीडर के सभी उपभोक्ताओं को झेलना पड़ता है। भयावह गर्मी में घंटों बिजली के गायब रहने के कारण लोगों की नाराजगी का पारा भी बढ़ा हुआ है और वे इस मुद्दे को लेकर आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं।
दूसरी तरफ इस संबंध में पूछे जाने पर विभाग के पदाधिकारियों का रटा-रटाया उत्तर होता है कि इस फीडर में उपभोक्ता और लोड अधिक होने के कारण ब्रेक डाउन ज्यादा होता है। लेकिन ताज्जुब इस बात की है कि वैकल्पिक व्यवस्था कर लोड कम करने की दिशा में विभाग द्वारा कोई योजना तैयार नही किया गया है।

0 comments:

Post a Comment