Wednesday, May 23, 2012

अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन की तैयारी जोरों पर


फारबिसगंज(अररिया) : आगामी 26 व 27 मई को फारबिसगंज के रेणु सार्वजनिक पुस्तकालय सभागार में आयोजित होने वाले 24 वीं अंतरराष्ट्रीय मैथिली सम्मेलन को लेकर तैयारी जोरशोर से चल रही है। अंतरराष्ट्रीय मैथिली परिषद, फारबिसगंज के तत्वावधान में होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन को लेकर मिथिलांचल एवं मैथिली भाषियों में उत्साह व्याप्त है।
आयोजक समिति के सदस्यों ने बताया कि सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को कार्यक्रम का उद्घाटन व ध्वजारोहण के उपरांत विभिन्न सत्रों में भारत व नेपाल में मिथिला राज्य की अवधारणा और आवश्यकता विषय पर चर्चा तथा सायंकाल कवि सम्मेलन सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। जबकि दूसरे दिन रविवार को संगठन की मजबूती, मातृ भाषा में प्राथमिक शिक्षा, मैथिली भाषा के प्रयोग और प्रसार पर विचार विमर्श के अतिरिक्त नयी कार्यकारिणी की घोषणा की जायेगी।
इस सम्मेलन में भारत व नेपाल के कई विद्वान व प्रबुद्धजन शिरकत करेंगे। जिनमें प्रमुख रूप में अ.मै.प. के संरक्षक डा. भुवनेश्वर प्रसाद गुरमैता, पूर्वाचल विवि नेपाल के कुलपति डा. रामावतार यादव, परिषद के केंद्रीय अध्यक्ष डा. कमल कांत झा, केंद्रीय उपाध्यक्ष डा.नित्यानंद लाल दास, विधान परिषद के पूर्व अध्यक्ष पं.ताराकांत झा, महामंत्री डा. रामरीझन यादव, प्रवक्ता डा. धनाकर ठाकुर, फारबिसगंज इकाई के संयोजक मांगन मिश्र मार्तण्ड आदि शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment