Friday, June 8, 2012

अररिया को बिजली सुधार की सौगात


अररिया : राज्य की नीतीश सरकार ने पूर्णिया प्रमंडल के चारों जिले को बिजली सुधार की दिशा में नई सौगात दी है। आने वाले कुछ वर्षो में इन जिलों को छह से सात हजार मेगावाट बिजली मिलेगी। अररिया में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ढाई अरब की राशि खर्च की जाएगी। सरकार ने इस परियोजना को 17 फरवरी को ही मंजूरी दे दी है। किशनगंज, कटिहार, अररिया व पूर्णिया से होकर गुजरने वाली महानंदा नदी में 24 वाटर फॉल प्वाइंट चिन्हित किया गया है, जहां 2 हजार करोड़ की लागत से 200 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इससे चारों जिले को फायदा मिलेगा।
सूबे के उर्जा मंत्री तथा जिला बीस सूत्री प्रभारी मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जिला संचालन समिति की बैठक में भाग लेने आए मंत्री श्री यादव ने सरकार की इस उपलब्धि को सारे विधायकों के समक्ष पेश किया। उन्होंने पूरे परियोजना के बारे में बताया कि 2 अरब 34 करोड़ 10 लाख का डीपीआर स्वीकृत कर लिया गया है। इस परियोजना से जिले के 2 लाख 67 हजार 352 बीपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मिलेगा। मंत्री ने बताया कि जिले के भरगामा, कुर्साकांटा तथा सिकटी प्रखंड में तीन नये पॉवर सब स्टेशन खुलेंगे। इसके अलावा जिले में टूटे, जीर्ण-शीर्ण व पुराने तारों को भी बदला जाएगा। इसके लिए 33 हजार वोल्ट का 75 किलोमीटर, 11 हजार वोल्ट का 1502.69 किमी तथा एलटी लाइन का 1306.17 किमी तार बदला जाएगा।
मंत्री ने कहा कि लगातार छोटे ट्रांसफारमर के खराब होने की जानकारी मिलती है। इस परियोजना के तहत अररिया में 25 केवीए के 2944 नये ट्रांसफारमर लगाए जाएंगे।
उर्जा मंत्री ने अररिया के कोने-कोने तक बिजली देने की बात कही। उन्होंने बताया कि जिले के नरपतगंज, फारबिसगंज, रानीगंज, अररिया, पलासी तथा जोकीहाट के पॉवर सब स्टेशन में डेढ़ गुणा बिजली का इजाफा जल्द ही होगा। मंत्री के अनुसार टेंडर प्रक्रिया जारी है, छठ के बाद कार्य शुरू होगा।

0 comments:

Post a Comment