Monday, June 4, 2012

गायब रहने के बावजूद उठ रहा पचास शिक्षकों का वेतन


अररिया, : बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ अंचल नरपतगंज ने प्रखंड के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी आमीचन्द राम के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाये हैं। हालांकि बीईओ ने आरोपों को गलत बताया है। इधर, डीईओ राजीव रंजन प्रसाद ने तीन सदस्यीय कमेटी गठन कर आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं।
नरपतगंज प्रखंड शिक्षक संघ के अध्यक्ष मो. एहसान व सचिव मदन प्रसाद यादव ने बीईओ पर भ्रष्ट आचरण, शिक्षकों से भयादोहन करने का आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र डीएम, डीईओ से लेकर मुख्यमंत्री तक भेजा है।
पंजी में नाम नही, हो रहा वेतन भुगतान:
संघ ने पत्र में आरोप लगाया है कि दर्जनों ऐसे शिक्षकों का नाम प्रखंड में कहीं भी उपस्थिति पंजी में दर्ज नही है, इसके बावजूद वैसे शिक्षकों का वेतन भुगतान किया जा रहा है। उमवि बैरिया, मवि बीवीगंज, मवि मझुआ, उमवि भंगही, उमवि गोखलापुर बीएमसी जैसे विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का नाम उपस्थिति पंजी में दर्ज नहीं है, फिर भी उन्हें वेतन भुगतान किया जा रहा है।
वहीं, यह भी आरोप लगाया गया है कि बीईओ बंद पड़े नवसृजित प्रावि को चालू करने के नाम पर उगाही कर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति कर रहे हैं। बीईओ पर प्रावि बासबाड़ी के पूर्व प्रधानाध्यापक जागेश्वर राम पर वरीय अधिकारियों के निर्देश के बावजूद स्वार्थवश एफआईआर न करवाने का आरोप भी लगा है। संघ नेताओं ने लिखा है कि भवन निर्माण कार्य में शिथिल 54 विद्यालय प्रधानों को धमकाकर उनसे मोटी रकम की उगाही बीईओ ने की है। पत्र में लिखा गया है कि कन्या प्रावि पथराहा के प्रशिक्षित शिक्षक सत्येन्द्र ठाकुर द्वारा रुपया नही देने पर बीईओ ने उन्हें एचएम का प्रभार पंचायत शिक्षक को देने का निर्देश जारी कर दिया।
नियमित शिक्षक के बावजूद प्रतिनियोजन का आरोप:
प्राथमिक शिक्षक संघ अंचल नरपतगंज ने डीएम व डीईओ को लिखे पत्र में कहा है कि बीईओ श्री राम ने नवसृजित प्रावि रिफ्यूजी टोला अंचरा, नप्रावि शेरशाहवादी टोला बसमतिया, प्रावि तीनखम्बा, प्रावि शेखटोला, भवानीपुर, प्रावि सूर्यनारायण यादव टोला पोसदाहा, प्रावि राय टोला महावीर चौक मधुरा पश्चिम प्रावि गिरजानंद झा टोला, प्रावि मतनाजा, प्रावि बांसबाड़ी चौक गोखलापुर, प्रावि भरत सिंह टोला कुंडीलपुर, प्रावि दरगाहीगंज वार्ड नं. 9, प्रावि हाजी जकीर टोला, प्रावि चौहान ऋषिदेव टोला वार्ड 12 सहित दो दर्जन विद्यालयों में पूर्व से नियमित, प्रशिक्षित शिक्षक रहने के बावजूद पैसे लेकर शिक्षकों का प्रतिनियोजन कर प्रधान शिक्षक का प्रभार दिलवा रहे हैं।
बीईओ ने कहा: सारे आरोप मनगढ़ंत-
इधर, नरपतगंज बीईओ आमीचंद राम ने कहा है कि प्राथमिक शिक्षक संघ के द्वारा लगाए गए आरोप गलत व मनगढ़ंत हैं। उन्होंने बताया कि डीईओ को जानकारी देकर नवसृजित विद्यालयों में तथा बीआरसी में किताब वितरण के लिए दो शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया गया है। श्री राम ने कहा कि पूरे मामले की जांच होनी ही चाहिए।
बाक्स के लिए
तीन अधिकारियों की टीम करेगी जांच: डीईओ
अररिया, संसू: प्राथमिक शिक्षक संघ अंचल नरपतगंज के द्वारा नरपतगंज बीईओ आमीचंद राम पर लगाए गए आरोप की जांच तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम करेगी। यह जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी राजीव रंजन प्रसाद ने दी है। श्री प्रसाद बताया कि माध्यमिक डीपीओ बसंत कुमार की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कमेटी में अन्य दो पदाधिकारी में एमडीएम प्रभारी रविन्द्र राम, व प्राथमिक शिक्षा डीपीओ विद्यानंद ठाकुर शामिल हैं। श्री प्रसाद ने बताया कि पूरे मामले की गहन जांच का निर्देश दिया गया है।

0 comments:

Post a Comment