Friday, June 8, 2012

चार दर्जन एचएम सहित 100 शिक्षकों का वेतन होगा बंद


अररिया : काम नही तो वेतन नहीं की तर्ज पर आज कल अररिया जिले का शिक्षा विभाग कार्य कर रहा है। एक तरफ अधिकारियों द्वारा स्कूल का निरीक्षण करने तथा गायब शिक्षकों पर कार्रवाई करने का शिक्षक संघों द्वारा विरोध किया जा रहा है, वहीं अधिकारी जिले के करीब 80 विद्यालयों के 250 से अधिक शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा कर चुके हैं। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी तथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों के निरीक्षण प्रतिवेदन पर डीईओ राजीव रंजन प्रसाद तथा निरीक्षण कोषांग के प्रभारी डीपीओ बसंत कुमार ने इन शिक्षकों पर कार्रवाई की मुहर लगा दी है।
डीईओ श्री प्रसाद ने कार्रवाई चार दर्जन हेडमास्टर समेत 100 शिक्षकों के वेतन पर अलग आदेश तक रोक लगा दी है। जबकि तकरीबन 125 शिक्षकों के एक दिन का वेतन काटकर सेवापुस्तिका में सजा के तौर पर दर्ज करने का आदेश जारी किया है।
मिली जानकारी के अनुसार पलासी प्रखंड के कस्तूरबा विद्यालय सहित 37 विद्यालय, जोकीहाट के 35 विद्यालय तथा रानीगंज के 15 विद्यालयों के शिक्षकों पर कार्रवाई की गई है।
जानकारी के अनुसार पलासी कस्तूरबा की शिक्षिका शिखा शिल्पी, लेखापाल सूरज प्रसाद गुप्ता, आदेशपाल मो. रविन, रविना, गार्ड मो. रज्जाक का वेतन अगले आदेश तक रोका गया है तथा वार्डेन रंजना कुमारी को सख्त हिदायत दिया गया है। वहीं पलासी प्रखंड अंतर्गत प्रावि करोड़ के सभी शिक्षकों का, उमवि हसनपुर कन्या, प्रावि डकैता कालोनी, उमवि मोहनियां, प्रावि बकराडांगी, प्रावि डेंगा, प्रावि मंडल टोला मोहनियां, प्रावि मनबोध कन्डा के एचएम का वेतन रोका गया है। जबकि नव उत्क्रमित प्रावि रहिका टोला बलुआ के एचएम शम्स तबरेज से स्पष्टीकरण पूछा गया है। वहीं डीईओ ने प्रावि उत्तरी मुखियाजी टोल की पंचायत शिक्षक गुलनाज कुद्दुस जो एक वर्ष से दूसरे पंचायत में नियम विरुद्ध प्रतिनियोजित हैं, का प्रतिनियोजन अविलंब रद्द करने का निर्देश बीईओ को दिया है। वहीं जोकीहाट प्रखंड के एक दर्जन स्कूलों के प्रधानाध्यापक का वेतन रोका गया है। इसके अतिरिक्त स्कूलों में विभाग के निर्देशानुसार 75 फीसद बच्चों की उपस्थिति व गुणवत्तापूर्वक पठन-पाठन सुचारु रूप से कराने के लिए सभी बीईओ, प्रअ को चेतावनी के साथ 15 दिनों का अल्टीमेटम दिया गया है। क्योंकि निरीक्षण के दौरान अधिकांश स्कूलों में 20 से 25 प्रतिशत छात्रोपस्थिति मिली है।
डीईओ ने रानीगंज के प्रावि छतियौना, प्रावि नीलामी टोल गुणवंती, मवि गुणवंती, प्रावि नदाफ टोल प्रावि महसैली, मवि रामपुर के शिक्षकों का वेतन रोका है। साथ ही प्रावि नदाफ टोला की शिक्षिका अनिता कुमारी दो वर्ष से अनुपस्थिति पर कोई कार्रवाई नही करने के आरोप में रानीगंज बीईओ से स्पष्टीकरण पूछा है।

0 comments:

Post a Comment