Friday, June 8, 2012

विकास की गति तेज करने को लेकर बैठक



अररिया : गुरुवार को समाहरणालय स्थित आत्मन कक्ष में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क/सेतु योजना निमित्त जिला संचालन समिति, मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना तथा मुख्यमंत्री समेकित शहरी विकास योजना की अलग-अलग बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता राज्य के उर्जा मंत्री तथा जिला बीस सूत्री प्रभारी मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने की।
सर्वप्रथम मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना की बैठक की समीक्षा की गई। मंत्री श्री यादव ने बताया कि अब नये नियम के अनुसार विधायक व विधान पार्षद एक करोड़ रुपये वार्षिक का योजना दे सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि विधान पार्षद को उसी राशि में अधीनस्थ जिलों के बीच बांटना है। उन्होंने कहा कि सारे विधायक तीनों योजना में अपने-अपने क्षेत्र की योजनाएं एक सप्ताह के भीतर प्रशासन को सूची बनाकर सौंप दें। साथ हीं अगर गत वर्ष की सूची में संशोधन करना हो तो उसे भी तुरंत कर दें। बैठक में श्री यादव ने स्पष्ट किया कि जिस क्षेत्र से सूची नही सौंपी जायेगी उस विस क्षेत्र की योजनाओं का चयन प्रशासन की ओर से किया जायेगा।
मुख्यमंत्री सेतु व सड़क योजना की समीक्षा में भी कुछ ऐसे ही निर्देश दिए गये। जबकि मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये। जिले में पार्क निर्माण मद में प्राप्त 95 लाख की राशि भूमि के अभाव में वापस न हो जाए तो अररिया नगर परिषद की राशि से समाहरणालय परिसर का सौंदर्यीकरण कराने पर सहमति बनी। जबकि जोगबनी में स्थापित शहीद कुलदीप झा स्मारक व अररिया बस पड़ाव स्थित डा. अंबेदकर प्रतिमा स्थल का सौंदर्यीकरण कराने का निर्णय लिया गया। प्रभारी मंत्री ने भी अंबेडकर प्रतिमा स्थल के सौंदर्यीकरण पर हामी भरी है।
बैठक में विधायकों ने सीमा क्षेत्र विकास योजना मद में प्राप्त 9 करोड़ की राशि अब तक खर्च नहीं होने पर आपत्ति जताई। मंत्री ने जिला योजना पदाधिकारी को अविलंब राशि खर्च करने का निर्देश दिया। इसके अलावा और कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मौके पर प्रभारी डीएम प्रभात कुमार महथा, विधायक जाकिर अनवर, आनंदी प्र. यादव, परमानंद ऋषिदेव, देवयंती यादव, सरफराज आलम पद्मपराग राय वेणु, जिला योजना पदाधिकारी अमरदीप तिवारी, डीएसपी बदरे आलम, आरईओ अररिया के कार्यपालक अभियंता यूके मिश्रा, फारबिसगंज के ईई मनोज कुमार, विकास शाखा प्रभारी विधान चन्द्र यादव, एडीपीआरओ योगेन्द्र कु. लाल आदि मौजूद थे।
बाक्स के लिए
मंत्री के बैठक में भी नही पहुंचे तीनों कार्यपालक पदाधिकारी
अररिया: यूं तो पहले से ही जिला राजस्व की बैठक से तीनों नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी अनुपस्थित रहते हैं परंतु गुरुवार को आयोजित मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना की बैठक में भी तीनों निकाय के कार्यपालक ने भाग नही लिया। जबकि मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना समिति में कार्यपालक पदाधिकारी सदस्य होते हैं। बैठक में अररिया नगर परिषद, फारबिसगंज नगर परिषद तथा जोगबनी नगर पंचायत के कार्यपालक अनुपस्थित पाये गये।

0 comments:

Post a Comment