Monday, June 4, 2012

मुकेश धरकार पढ़ना चाहता है, लेकिन..


अररिया : रानीगंज प्रखंड अंतर्गत विशनपुर पंचायत के मधुलता वार्ड नंबर 9 निवासी उमेश धरकार का पुत्र मुकेश धरकार पढ़ना चाहता है, लेकिन उसके सामने सरकारी बाबुओं की उदासीनता व लाल फीताशाही दीवार बनकर खड़ी है।
दरअसल मधुलता गांव के मुकेश धरकार, मनोज धरकार, अनिल धरकार, विकास कुमार धरकार जाति हाड़ी है ये सभी बच्चे आगे पढ़ना चाहते हैं, परंतु इनके परिवार के पास प्राइवेट स्कूल व कोचिंग में पढ़ाने की औकात नहीं है। इन चारों बच्चों ने फारबिसगंज प्रखंड स्थित राजकीय अंबेडकर आवासीय उच्च विद्यालय रामपुर में नामांकन कराने की सोची और नामांकन फार्म 2010 में ही भर डाला। इन छात्रों ने लगातार 2010 से 2012 तक फार्म भरा परंतु आज तक महादलित समुदाय के इन चारों का नामांकन उक्त विद्यालय में नहीं हुआ। मामला यहीं नहीं थमा। इन छात्रों ने वर्ष 2011 के अगस्त माह में मुख्यमंत्री, कल्याण मंत्री, प्रमंडलीय कल्याण उप निदेशक पूर्णिया तक लिखित शिकायत की। छात्रों के शिकायती पत्र पर प्रत्येक जगह फौरी कार्रवाई हुई पर नतीजा सिफर ही साबित हुआ। प्रमंडलीय कल्याण उप निदेशक के द्वारा जब विद्यालय के प्रधानाध्यापक से रिपोर्ट मांगी गयी तो रामपुर आवासीय विद्यालय के एचएम ने कक्षा प्रथम व षष्ठ में सीट खाली दिखाते हुए नामांकन की अनुमति मांगी। इसके बावजूद नामांकन नहीं हो पाया है।
एक बार फिर महादलित समुदाय के चारों छात्रों ने जिला पदाधिकारी से उम्मीद लगाकर आवेदन दिया है। ताकि उनके आदेश पर भी नामांकन हो पाए। इधर जिला कल्याण पदाधिकारी सुनील कुमार मिश्रा ने बताया कि विभागीय स्तर से इस मामले में कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि वे इस मामले को गंभीरता से लेंगे।

0 comments:

Post a Comment