Monday, January 31, 2011

पर्यटन वर्ष को सफल बनाएगी सरकार : मंत्री


जोगबनी (अररिया) : पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में पर्यटन वर्ष 2011 को सफल बनाने को ले सरकार प्रतिबद्ध है। इसी दृष्टि से सरकार द्वारा भारत नेपाल अन्तरराष्ट्रीय सीमा के नेपाल भंसार के पास पर्यटकों की सुविधा हेतु एकीकृत चेक पोस्ट व कार्यालय खोला जा रहा है जो एक से दो माह के अंदर पूरा हो जायेगा।
उपरोक्त बातें रविवार को नेपाल के पर्यटन मंत्री सरस सिंह भंडारी ने कही। वे सीमा पार नेपाल भंसार परिसर में चल रहे एकीकृत कार्यालय के निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नेपाल भ्रमण में आने वाले विदेशी पर्यटकों को अपने वाहन से घूमने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। जगह-जगह उन्हें पुलिस जांच से गुजरना पड़ता है। इस कारण पर्यटक इस तरह की सुविधा को ले वीरगंज एवं काकड़भिट्ठा से अब उन्हें प्रवेश करने की बाध्यता नहीं होगी। वे जोगबनी होकर भी नेपाल प्रवेश कर सकेंगे। इसके लिये सरकार जोगबनी से सटे नेपाल भंसार परिसर में एकीकृत कार्यालय खोल रही है जो दो माह के अंदर पूरा हो जायेगा। इसके तहत पुलिस, इमीग्रेसन, कस्टम, ट्रांसपोर्टर एवं पर्यटन बोर्ड सभी एक ही जगह होंगे तथा पर्यटकों को एक कार्ड मिलेगा जिसके जरिये वे बेरोकटोक के नेपाल भ्रमण करेंगे। साही हीं यहां सभी होटलों, पर्यटन स्थल के साथ अन्य जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।
ज्ञात हो कि विराटनगर में इमीग्रेशन कार्यालय नहीं होने के कारण विदेशी सैलानी जोगबनी सीमा से नेपाल प्रवेश नहीं कर पाते थे। उन्हें नेपाल प्रवेश हेतु वीरगंज जाना पड़ता था या फिर काकड़भिट्ठा लेकिन इसके तैयार हो जाने से अब वे जोगबनी होकर भी नेपाल प्रवेश कर सकेंगे। इस मौके पर मंत्री श्री भंडारी के साथ पर्यटन बोर्ड के अध्यक्ष भावेस श्रेष्ठ आदि मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment