Wednesday, April 25, 2012

अगलगी में 50 घर राख, 20 लाख की क्षति


अररिया/बसैटी : अररिया प्रखंड के चार अलग-अलग पंचायतों एवं रानीगंज प्रखंड के दो स्थानों पर गुरुवार को अग्निदेव ने फिर कहर बरपाया। अग्नि कांड में 50 घर समेत करीब 15 लाख से अधिक की संपत्ति खाक हो गयी।
ताराबाड़ी थाना क्षेत्र के बलवात गांव में आग लगने से 40 घर देखते ही देखते खाक हो गये। वहीं भागने के दौरान बदुद का 12 वर्षीय बेटा सुमान का दोनों पैर बुरी तरह झुलस गया। इस घटना में दो बकरी, 10 हजार नकदी समेत 50 क्विंटल गेहूं व अनाज भी जलकर नष्ट हो गये। वहीं मो. जसीम का आटा चक्की मिल, थ्रेसर, पंप सेट भी आग में जलकर क्षतिग्रस्त हो गये। ग्रामीणों ने बताया कि आग की लपटें इतनी भयावह थी कि लोग अपने-अपने घरों से कोई समान भी नहीं निकाल पाये। ग्रामीणों के अनुसार इस घटना में पीड़ितों के घर में रखे फर्नीचर, कपड़ा, बर्तन एवं अन्य समान भी जलकर नष्ट हो गये। इस घटना के पीड़ितों में जसीम, जलाल, जमाल, हनीफ, गोनर, इकराम, अहद, ईरशाह, जलालुद्दीन, कलाम, हसेबुल, अबुजर, गफ्फार, मेहरून, अनवारूल, हसीबनी आदि शामिल हैं।
दूसरी घटना अररिया आरएसओपी क्षेत्र के मजकुरी में घटी। अचानक लगी आग में जुबैर, मोहित, चुन्ना आदि के घर में रखा सारा सामान जलकर नष्ट हो गये।
तीसरी घटना फरकिया में घटी।
गांव के पुलकिल ऋषिदेव के चार घर जलकर नष्ट हो गये। चौथी घटना पोखरिया पंचायत के माधोपाड़ा में घटी। मंगलवार की देर आग लगने से मो. सुफयान एवं सुबहान के दो घर जलकर नष्ट हो गये। इस घटना में पीड़ितों को मुर्गी, बर्तन, अनाज एवं चार हजार नगद भी जल गये। सभी घटनाओं में अग्निशामक दस्ता के सदस्य ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया।
वहीं बलवात गांव में पीड़ितों के क्षति का आकलन करने अंचल पदाधिकारी एवं कर्मी भी पहुंच चुके थे। घटना की सूचना मिलते ही अररिया के विधायक जाकिर अनवर बैराग भी पीड़ितों की सूधी लेने गांव पहुंच चुके थे। विधायक ने प्रशासन से पीड़ितों को अविलंब राहत उपलब्ध कराने की मांग की है।
बसैटी से संसू के अनुसार रजोखर हाट के समीप हयातपुर पंचायत के वार्ड नं. 1 में बुधवार की दोपहर को आग लगने से तीन परिवारों के चार घर जलकर राख हो गये। जिसमें नकदी समेत हजारों की संपत्ति जल गयी। स्थानीय लोगों तथा दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। अग्निपीडि़तों में मोईब आलम, जुबेर आलम आदि शामिल हैं। वही जदयु जिला महासचिव अफजल हुसैन ने अग्निपीड़ितों को इंदिरा आवास मुहैया की मांग प्रशासन से की है। उधर रानीगंज प्रखंड के गितवास चौक पर स्थित संजय इलेक्ट्रोनिक्स में बुधवार की सुबह अचानक आग लगने से दुकान में रखे कलर टीवी स्टेपलाइजर, मोबाइल आदि करीब दो लाख का समान जलकर राख हो गया।

0 comments:

Post a Comment