Thursday, April 26, 2012

विद्यालयों में 80 फीसदी उपस्थिति नहीं हो रही छात्रों की


नरपतगंज (अररिया) : विभागीय निर्देशों के बावजूद विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति 80 प्रतिशत नहीं हो पा रही है। जबकि इस संबंध में विभागीय स्तर पर किसी भी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति 80 प्रतिशत से कम होने पर वहां के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं का मानदेय व वेतनादि सामुहिक स्तर पर रोके जाने का प्रावधान लागू किये जाने की घोषणा की गयी थी। लेकिन कहीं भी इसका अनुपालन होता नहीं दिख रहा है।
बताया जाता है कि प्रखंड के 207 विद्यालयों में कुछ विद्यालयों को यदि अपवाद के रूप में छोड़ दिया जाए तो विद्यार्थियों की उपस्थिति कहीं भी 40 प्रतिशत से अधिक नहीं है। जबकि मध्यांतर में भोजन खिलाने के बाद वह प्रतिशत कुछ विद्यालय में 10 प्रतिशत मात्र रह जाता है। सूत्रों के मुताबिक प्रधानाध्यापकों की मासिक गुरु-गोष्ठी बैठक में इस नियम के अनुपालन की हिदायत जरूर दी जाती है किंतु इसका पालन विद्यालयों में नहीं हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक प्रखंड में आज एक भी विद्यालय ऐसा नहीं है जिसके शिक्षकों का वेतन सामूहिक रूप से बंद किया गया हो।
सूत्रों का यह भी कहना है कहीं भी अभिभावक शिक्षकों की वार्षिक बैठक तक नही होती जबकि विभिन्न संकूलों के दीवार पर विभाग द्वारा यह लिखवाया गया है कि साप्ताहिक वर्गवार अभिभावक शिक्षकों की बैठक अति महत्वपूर्ण है। विद्यालय के प्रधान के पास टीएलएम, बच्चों का भ्रमण की राशि, विज्ञान कीट, गणित किट, बच्चों के लिए विशेष ज्ञान के लिए आई पुस्तक, रेडियो आदि शोभा बढ़ा रही। सहायक शिक्षक शायद ही इसका उपयोग बच्चों पर कर रहे हैं। इससे निजी विद्यालयों की और बच्चों का झुकाव बढ़ रहा है। वहीं अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को लेकर काफी चिंतित हैं।
इस संबंध में बीईओ आमीचन्द राम ने कहा जांच में यदि पकड़े जायेंगे तो उस विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिका पर होगी कार्रवाई। उन्होंने कहा नियमों के अनुरूप काम नहीं करने वाले के खिलाफ समुचित कार्रवाई की प्रक्रिया अपनाई जायेगी।

0 comments:

Post a Comment