Saturday, July 16, 2011

नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कार्यक्रम प्रारंभ

अररिया : उद्यमिता विकास संस्थान के सौजन्य से शुक्रवार को महिला महाविद्यालय परिसर में नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर महिला कालेज के प्राचार्य प्रो. बासुकी नाथ झा, कार्यक्रम के प्रभारी प्रकाश कुमार मिश्र सहित कालेज के शिक्षक व प्रशिक्षु छात्राएं उपस्थित थे।
इस ट्रेनिंग कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए श्री मिश्र ने बताया कि अब तक तीस छात्राओं ने कार्यक्रम में नामांकन करवाया है। इस कार्यक्रम में सशुल्क प्रशिक्षण का प्रावधान है तथा सभी प्रशिक्षुओं को छह महीनों तक प्रशिक्षण दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के प्रति पटना स्थित डायरेक्टर पीके झा प्रशिक्षण खासी अभिरुचि ले रहे हैं।
इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में प्रारंभिक बालपन, स्वास्थ्य, एवं पोषण के बारे में आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराने के अलावा नर्सरी टीचिंग मेथड, स्पोकन इंगलिश, आर्ट एंड क्राफ्ट, कम्युनिटी वर्क आदि विषयों के बारे में भी विस्तार से बताया जायेगा और प्रशिक्षण के अंत में परीक्षा ली जायेगी। श्री मिश्र ने बताया कि इस प्रशिक्षण से सरकारी व गैरसरकारी संस्थाओं में नियोजन, स्वयं की शिक्षण संस्था खोलने के बारे में आवश्यक मदद प्राप्त होगी।
इस अवसर पर प्रो.विनोद कुमार मिश्र, प्रो.अनिल मिश्रा, प्रो.शारदानंद झा, अंबेदकर संस्थान के सचिव धीरज कुमार आदि भी मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment