Sunday, July 10, 2011

बाढ़ को ले सजग रहें सभी सीओ: अप समाहर्ता

अररिया : जिले व आस-पास के इलाकों के नदियों में उफान आता देख जिला प्रशासन ने बाढ़ की पूर्व तैयारी करनी शुरू कर दी है। यह प्यास लगने पर कुआं खोदने जैसी कवायद लग रही है।
शुक्रवार के बाद पुन: शनिवार को भी एसडीओ के कार्यालय में जिले के सभी अंचल पदाधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ बाढ़, राहत व बचाव कार्य को लकर समीक्षा की गयी। बैठक की अध्यक्षता अपर समाहर्ता कपिलेश्वर विश्वास ने की। बैठक में जिले के घाटों पर चल रहे नावों के परिचालन व पालीथीन शीट की उपलब्धता की समीक्षा की गयी।
इस क्रम में यह सामने आया कि जिले के विभिन्न नदी व घाटों पर 72 नाव चलाये जा रहे हैं जबकि 97 नावों की और आवश्यकता है। बैठक में मौजूद सभी सीओ ने 83 पंचायतों के बाढ़ से प्रभावित होने की आशंका जतायी है। अपर समाहर्ता श्री विश्वास ने प्रत्येक अंचल में अनाज भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। एसी ने यह भी कहा कि एनडीआरएफ की ट्रेनिंग के लिए प्रत्येक अंचल से 5-5 मास्टर ट्रेनरों का नाम शीघ्र भेजने को कहा गया है। वहीं एसडीओ डा. विनोद कुमार ने कहा कि बाढ़ में बचाव के लिए प्रत्येक अंचल के लिए दो-दो महाजाल शीघ्र खरीदा जायेगा।
इस अवसर पर बाढ़ के वक्त विस्थापितों को रखने के लिए उंची शरणस्थली चिन्हित करने के अतिरिक्त अन्य कई दिशा-निर्देश भी दिये गये। बैठक में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी तौकीर अकरम, जल निस्सरण के ईई राजाराम, डीएसओ रविन्द्र राम समेत सभी सीओ उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment