Sunday, June 26, 2011

प्रांतीय उच्च पथ 77 बना खलिहान


रानीगंज (अररिया) : कुरर्सेला से जोगबनी तक जानेवाली राज्य उच्च पथ इन दिनों खलिहान बना हुआ है। सड़क के इर्द-गिर्द के किसान फसलों की तैयारी से लेकर भंडारण तक का काम सड़कों पर ही कर रहे हैं। इससे सड़कों पर चलने वाले वाहनों को जहां भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है वहीं दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है। किसान सड़क पर फसल सुखाने को अपनी मजबूरी बता रहे हैं वहीं प्रशासन मौन साधे हुए है।
कुर्सेला से जोगबनी तक जाने वाली राज्य उच्च पथ संख्या 77 पर इन दिनों खेतों में कटे मकई, मूंगफली, मिर्च, मूंग आदि फसल को किसान दाना तैयार करने से लेकर सुखाने तक का काम सड़क पर कर रहे हैं। इसके लिए सड़क पर हीं जगह-जगह थ्रेसर लगाये गये हैं जिसमें खेतों में कटे मकई के भुट्टे से दाना तैयार किया जाता है। तैयार फसल के दाने से डंठलों को अलग करने से लेकर सुखाने का काम सड़क पर ही हो रहा है तथा तैयार सूखे फसल का भंडारण बाजार भेजने के इंतजार में सड़कों पर हीं है। विस्टोरिया गांव से लेकर मिर्जापुर कोठी तक के कई ग्रामीण किसान इस कार्य में लगे हैं। 7 मीटर (लगभग 24 फीट), चौड़ी सड़क पर वाहनों के आने-जाने के लिए मात्र 3 मीटर (लगभग 10 फीट) जगह छोड़ा गया है।
वाहन चालक बताते हैं कि विपरीत दिशा से वाहनों के आने पर साइड लेना अत्यंत कठिन होता है। वहीं किसान दुखन मेहता एवं बालगोविन्द बताते हैं कि समय से पूर्व लगातार क्षेत्र में हो रही वर्षा के कारण किसानों को अपने दरवाजे पर फसल सुखाने व तैयारी करने की असुविधा है। अत: हमें मजबूरन सड़क के एक भाग पर यह काम करना पड़ रहा है जो एक पखवारे में समाप्त हो जायेगा। इधर प्रशासन का पंचायत चुनाव आदि कार्य में लगे रहने के कारण इस ओर ध्यान जाना अभी बांकी है।
सड़क निर्माण कंपनी चढ्डा एंड चढ्डा के प्रोजेक्ट मैनेजर ने मांग की है कि सड़कों को अभी पूर्ण रूप से विभाग को सूपूर्द नहीं किया गया है। अत: सड़क निर्माण एवं आवागमन में खलन न पड़े इसके लिए सड़कों के इस अवैध अतिक्रमण को हटाना प्रशासन का कर्तव्य है।

0 comments:

Post a Comment