Wednesday, March 28, 2012

छत नहीं, बांस की झाड़ियों की छाया का ही सहारा

बसैटी (अररिया) : रानीगंज प्रखंड के प्रावि पश्चिमी टोला मुसहरी दुर्गापुर में विगत चार वर्षो से विद्यालय के बच्चे भवन के अभाव में बांस की झाड़ियों में पढ़ने को विवश हैं। जबकि भवन निर्माण की राशि प्रधानाध्यापक के खाते में दो वर्षो से पड़ी है। कुछ लोगों की दबंगई के कारण भवन का निर्माण रुका पड़ा है। वहीं, प्रधानाध्यापक का कहना है कि दबंग उनसे पचास हजार रुपये रंगदारी मांग रहे हैं। इसकी सूचना पुलिस को दे दी गयी है।
ग्रामीणों की मानें तो कुछ लोगों के दबंगई के कारण भवन का निर्माण कार्य ठप पड़ा है। ग्रामीण इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कड़ी धूप व बरसात में बच्चों का पठन-पाठन कार्य बाधित हो जाता है। वहीं, झाड़ियों में फैली गंदगी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।
विद्यालय के प्राधानाध्यापक कमल कांत रजक ने बताया कि राशि उपलब्ध होने के बाद काम शुरू किया गया तो गांव के ही कुछ दबंग लोग पचास हजार रुपये की रंगदारी की मांग करने लगे। नहीं देने पर मारपीट तथा समान वगैरह लूट कर ले गये। जिसे लेकर बौसी थाना में कांड सं. 66/10 तथा 13/011 भी दर्ज कराया गया। इसके बावजूद वे लोग काम नही होने दे रहे थे तब दिनांक 24 नवम्बर 11 को डीएम एम. सरवणन तथा 26.11.11 को एसपी शिवदीप लांडे को आवेदन दिया गया। पदाधिकारियों ने इसे गंभीरता से लेते हुए बौसी पुलिस के सहयोग से फिर काम शुरू कराया। परंतु वे लोग फिर विद्यालय में काम रूकवा दिया। श्री रजक के मुताबिक इसकी सुचना थाने में दे दी गई है।
उन्होंने बताया कि तीन कमरे के विद्यालय भवन के लिए 6 लाख 88 हजार रु. उपलब्ध हैं, जिससे अब तक प्लिंथ तक ही इंटा जोड़ा जा सका है। वहीं, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद मंडल ने बताया कि मामले की जांच कर विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया जायेगा।

0 comments:

Post a Comment