Tuesday, June 12, 2012

रानीगंज सीओ के निलंबन की अनुशंसा, भूमि घोटाले की जांच


अररिया : रानीगंज अंचल के कजरा मौजा में 88 महादलित परिवारों के बसाने के लिए क्रय की गई जमीन में हुए कथित घोटाले पर सरकार ने कार्रवाई की है। राजस्व विभाग ने रानीगंज के अंचल पदाधिकारी रामविलास झा को निलंबन की अनुशंसा के साथ उनकी सेवा सहकारिता विभाग को सौंप दी है। राजस्व विभाग के प्रधान सचिव डा. सी अशोकव‌र्द्धन द्वारा जारी अधि सूचना संख्या 414 11 जून में रानीगंज के सीओ का प्रभार अररिया के सीओ तैय्यब आलम शाहिदी को देने का निर्देश भी दिया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार प्रधान सचिव ने पूरे मामले की जांच का जिम्मा निगरानी विभाग को सौंपा है। हालांकि प्रशासनिक हल्के में इस बात की जानकारी देने से सारे अधिकारी कतरा रहे हैं। प्रधान सचिव ने निगरानी विभाग को पत्र लिखकर शीघ्र ही जांच रिपोर्ट मांगी है।
क्यों हुई कार्रवाई:
जिला पदाधिकारी एम. सरवणन ने जांच पदाधिकारी सह एमडीएम के प्रभारी पदाधिकारी रविन्द्र राम ने जांच रिपोर्ट पर पत्रांक 484, 30 मार्च 12 के माध्यम से ही रानीगंज सीओ रामविलास झा पर आरोप पत्र गठित कर राजस्व विभाग के प्रधान सचिव का पत्र लिखा था।
क्या है मामला:- रानीगंज अंचल के कजरा मौजा में 88 महादलित परिवारों को बसाने के लिए प्रति परिवार तीन डिसमील की तर्ज पर 17 लाख 60 हजार में 2 एकड़ 64 डी. जमीन का क्रय हुआ। लेकिन आरोप है कि वही खाता- 100, खेसरा- 219, 223 व 308 वाली जमीन 24 अगस्त 2010 में 3 लाख 83 हजार में बिकी थी। परंतु रानीगंज सीओ 10 दिन बाद वही जमीन को 17 लाख 60 हजार में खरीद किया। यह मामला 6 जून को उजागर हुआ और सरकार ने जांच के आदेश दिए थे।

0 comments:

Post a Comment