Tuesday, June 12, 2012

ट्रैफिक: सुबह हो या शाम जाम ही जाम


अररिया : जिला मुख्यालय के मध्य से गुजरने वाली शानदार फोरलेन सड़क के नीचे का मुख्य चौराहा ट्रैफिक चौक के नाम से जाना जाता रहा है। फ्लाई ओवर के ठीक नीचे सुबह से ही टै्रफिक जाम शुरू हो जाता है और देर रात तक यह समस्या बनी रहती है। फारबिसगंज शहर के अस्पताल रोड में भी जाम की समस्या से लोग हलकान हो रहे हैं। इतना ही नहीं ट्रैफिक जाम की समस्या अब रानीगंज, मदनपुर, बरदाहा, कुर्साकाटा व नरपतगंज जैसे छोटे बाजारों में भी परेशानी का सबब बन चुकी है। इन सभी स्थानों पर एक बात कामन है कि वहां सड़क पर ही दुकानें लगती हैं, बस व अन्य वाहन खड़े रहते हैं तथा रिक्शा टेम्पों का जमघट लगा रहता है।
जानकारों की मानें तो अतिक्रमण और नगर प्रशासन की बेरुखी ही जाम का मुख्य कारण है। अररिया शहर के मेनरोड पर नप कार्यालय के सामने भी जाम लगा रहता है। यहां नप ने टेम्पों पड़ाव लगवा रखा है। जमीन पीडब्लूडी की है, लेकिन हुकुम नप का। चांदनी चौक व आसपास तकरीबन सारी छोटी दुकानें सड़क पर ही लगती हैं। तकरीबन दो दर्जन गाय, बैल, सांढ़ व बछड़े हमेशा सड़क पर विचरते रहते हैं। नगर प्रशासन इन्हें हटवाने तथा पशु पालकों को दंडित करने की व्यवस्था क्यों नहीं करता? अस्पताल रोड, हटिया रोड यहां तक कि जीरो माइल पर भी भीषण जाम लगा रहता है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती।
प्रशासनिक उदासीनता का आलम यह है कि शहर की लगभग सारी सड़कें अतिक्रमण की शिकार हैं। लेकिन उन्हें अतिक्रमण मुक्त करने की कार्रवाई नहीं की जा रही।
जहां तक वाहन पार्किंग की बात है शहर वासी इस समस्या से हलकान हैं। वित्तीय व सार्वजनिक प्रतिष्ठानों के भवन बनाते वक्त नक्शा तो पास होता है, लेकिन पार्किंग समस्या की अनदेखी कर दी जाती है। आप किसी भी बैंक या सरकारी दफ्तर में चले जाइए जहां तहां रखे वाहनों की वजह से भारी परेशानी होना तय है।
क्यों बढ़ रहा जाम:
-आबादी में वृद्धि के साथ बढ़ रही जाम की समस्या
-मोटर वाहनों की बढ़ती संख्या से जाम की समस्या बनी विकराल
-जाम के कारण बढ़ रहा वायु प्रदूषण
-सभी शहर बाजारों में सड़कों का अतिक्रमण
-अतिक्रमण कर सड़कों पर ही लगती हैं ढेर सारी दुकानें
-जाम की समस्या को दूर करने में प्रशासन उदासीन
-नगर परिषद के एजेंडे में जाम से मुक्ति का शायद नहीं है नाम
-जिले के सभी शहर बाजारों में सड़कों पर ही लगते हैं वाहन
-अररिया नगर परिषद के आगे सड़क पर, अस्पताल, चांदनी चौक से पश्चिम बस स्टैंड रोड व स्टेशन रोड तथा अस्पताल के सामने ही बना है टेम्पों पड़ाव
-फारबिसगंज के हास्पीटल रोड में जाम की समस्या जानलेवा
-पीक आवर में रोक के बावजूद शहर से गुजरते हैं बड़े वाहन
-अररिया में सड़कों पर बना रहता है मवेशियों का बसेरा
कैसे दूर हो जाम:
-सिविल कोर्ट के निकट आवागमन के लिए अंडरपास बनाने की जरूरत
-सड़क पर आवारा घूमने वाले मवेशी को अड़गड़ा में और मवेशी पालकों को कानून के तहत सजा
-सड़कों पर से अतिक्रमण हटाने की दिशा में ठोस पहल
-सरकारी जमीन पर दुकान लगाने वाले छोटे दुकानदारों का समुचित नियोजन
-ट्रैफिक पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था
-सड़क यातायात नियमों के प्रति जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत
-सरकारी व बैंक परिसर में पार्किंग की व्यवस्था

0 comments:

Post a Comment