Tuesday, June 12, 2012

अपराध कहीं भी, शरण अररिया में


अररिया  : अररिया व आसपास के जिले में अपराधियों के लिए सेफ जोन बन रहे है। आतंकी गतिविधियों से लेकर कतिपय बड़ी आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने के बाद अपराधी नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे इलाके में शरण लेते हैं। अगर पुलिस की दबिश तेज हुई तो आराम से नेपाल में घुस जाते है।
हाल के दिनों में ऐसे कई उदाहरण सामने भी आए है। मोटर साइकिल लूट हो या अपहरण, इससे जुड़े अपराधी नेपाल जाने के लिए अररिया को सबसे सुरक्षित एवं सुलभ स्थान मानते हैं। दोनों देशों के बीच रोटी बेटी का संबंध होने के कारण अपराधियों को बार्डर क्रास करने में कोई दिक्कत भी नहीं हो रही।
हालांकि, अररिया में एसपी के रूप में शिवदीप लांडे के पदस्थापन के बाद अपराधियों का मनोबल जरूर टूटा है। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी है। अपराधियों ने मुख्य मार्ग को छोड़ अब पगडंडी की राह पकड़ ली है।
पिछले सप्ताह ही साहेबगंज, कहलगांव समेत बिहार एवं झारखंड के आधा दर्जन से अधिक शहरों में 'अपहरण उद्योग' चलाने वाले पप्पू गिरोह के बदमाश दो छात्रों का अपहरण कर नेपाल भागने की तैयारी में थे। लेकिन एसपी के 'कातिल' नेटवर्क से वे बच नही पाया और दो महिला सदस्यों के साथ पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया। बीते सोमवार को कुरसेला पुल पर मकई व्यवसायी के कर्मी से 25 लाख रुपये लूटने के बाद सभी बदमाश अररिया हीं पहुंचे। लेकिन अररिया आने के बाद वे किधर गये? नेपाल भाग निकले या फिर कुरसेला की ओर लौट गये यह तो जांच का विषय है, लेकिन इस घटना ने फिर से यह साबित कर दिया है कि मध्य पूर्व बिहार के भी अपराधियों की शरणस्थली अररिया बन रही है। चार-पांच साल पूर्व अपराधियों ने कुरसेला से हीं डीजल से भरी एक टैंकलारी हथियार के बल अररिया ले आयी थी। इस्लामनगर स्थित चौराहे पर बदमाश तेल निकालने की तैयारी कर रहे थे कि पुलिस वहां पहुंच गयी। इस घटना के बाद ही आधा दर्जन अपराधियों ने कुरसेला के निकट से हीं चीनी लदी पूरी ट्रक को अगवा कर उसे अररिया ले आये थे। इसके बाद अररिया पुलिस ने कई लोकल बदमाशों को भी गिरफ्तार कर गिरोह का उद्भेदन किया था।
वहीं, कटिहार, पूर्णिया एवं किशनगंज क्षेत्र से दोपहिया एवं चौपहिया वाहनों की चोरी करने के बाद बदमाश अररिया ही पहुंचते हैं फिर मौका देखते हीं नेपाल घुस जाते हैं।
चार माह पूर्व ही पूर्णिया जीरोमाईल से अपराधियों ने जलालगढ़ के किसी व्यक्ति की बोलेरो गाड़ी लूटकर नेपाल भाग निकले। अपराधियों ने अररिया रेलवे स्टेशन से रामपुर निवासी प्रेमलाल सिंह की सुमो विक्टा गाड़ी लूट ली और सिकटी के रास्ते नेपाल भाग निकले। इस दौरान उन्होंने चालक की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

0 comments:

Post a Comment