Wednesday, July 20, 2011

जर्जर सड़कों के मामले में अररिया अव्वल

अररिया : शहर का शिवपुरी मुहल्ला जिला मुख्यालय की सबसे बड़ी बसावट है। लेकिन जान कर ताज्जुब होगा कि मुहल्ले की एक दर्जन सड़कों पर आजतक एक छींटा मिट्टी तक नहीं पड़ा है। पक्की करण की बात तो दूर की है।
शहर में सड़कों के नाम पर खूब खेल हो रहा है। कहीं एक ही सड़क बार बार बन रही है तो दो दर्जन से अधिक सड़कें ऐसी हैं, जिनकी हालत जर्जर व दयनीय बनी हुई है। इतना ही नहीं इस शहर में ठेकेदारी करने के लिए सड़कों का बंटवारा होता है। कई जन प्रतिनिधि ऐसे हैं जो फुल टाइम ठेकेदार हैं।
इसमें संदेह नहीं कि अरसे बाद शहर की सड़कें चकाचक बनी, लेकिन प्लानिंग की कमजोरी व व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण उनका कबाड़ा निकल गया है। विगत पांच वर्षो में शहर में सड़क बनाने के नाम पर करोड़ों की राशि व्यय की गयी है, लेकिन शुरूआती चमक दमक के बाद स्थिति पुनर्मूषिको भव जैसी हो गयी है।
अररिया शहर में पीसीसी सड़क भी पांच साल नहीं चलती। मार्केटिंग गेट से शिवपुरी की ओर जाने वाली पीसीसी सड़क चूर चूर हो गयी है। शिवुपरी मुहल्ले में एक दर्जन से अधिक सड़कें आज भी कच्ची ही हैं।
हीरा चौक से आजाद एकेडमी गेट तक की सड़क कुछ वर्ष पहले नप द्वारा बनायी गयी थी। अब उसे फिर डूडा के तहत बनाया गया है। हीरा चौक से टाउन हाल चौक तक जाने वाली पीसीसी सड़क छह साल में दो बार ढलाई हुई है।
पंचकौड़ी चौक से विजय शर्मा के आरा मिल होते हुए आश्रम पथ तक जाने वाली सड़क पर पांच लाख से अधिक खर्च हो चुका है। लेकिन आश्चर्य है कि पथ के एक हिस्से से पीसीसी कार्य भी लापता हो गया है। जिला मुख्यालय के मेन रोड ाि शिलान्यास तत्कालीन पथ निर्माण मंत्री ने बड़े तामझाम के साथ किया था। चांदनी चौक पर शिलान्यास का पत्थर भी लगा है। लेकिन चार साल बीत गये अब तक सड़क नहीं बनी।
काली मंदिर चौक से महिला कालेज तक जाने वाली सड़क फारबिसगंज की ओर जाने वाले पीडब्लुडी पथ का एक हिस्सा है। किसी भी वीआइपी के आने की सूरत में इसे बनाया जाता है। लेकिन सड़क की मौजूदा स्थिति देख कर यही लगता है कि यह शहर की सबसे बेकार सड़क है।
शहर की सर्वाधिक जर्जर सड़कों की सूची
1. चांदनी चौक से जैन धर्मशाला पथ
2.एनएच 57 से कोर्ट स्टेशन पथ
3.पंचकौड़ी चौक से आश्रम रोड पथ
4.मार्केटिंग गेट के निकट से प्रो.एमपी सिंह के घर वाली पथ
5. भोजपुर मार्केट से रहिका टोला जाने वाली सड़क
6.काली मंदिर चौक से चांदनी चौक पथ
7.काली मंदिर चौक से महिला कालेज मोड़
8.चांदनी चौक से बर्मा सेल व आगे
9.हटिया रोड
10. हटिया से भगत टोला जाने वाली सड़क
11. पूर्व मंत्री तस्लीमुद्दीन के घर की ओर जाने वाली सड़क
12.जैन धर्मशाला के सामने से मारवाड़ी पट्टी जाने वाली पथ
13.बर्मा सेल से मुर्शीद रजा के घर जाने वाली सड़क
14.बर्मा सेल से इस्लामनगर जाने वाली सड़क

0 comments:

Post a Comment