Monday, July 18, 2011

टीइटी: किसी एक खंड में पास होने वाले अभ्यर्थी भी माने जायेंगे योग्य

अररिया : बिहार सरकार द्वारा आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में दोनों खंडों में से किसी एक में पास होने वाले अभ्यर्थी सिर्फ उसी वर्ग खंड के लिए नियोजित किये जा सकेंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना(एससीईआरटी) के निदेशक हसन वारिस ने दूरभाष पर बताया है कि वैसे अभ्यर्थी जो दोनों खंडों की परीक्षा के लिए आवेदन दे रहे हैं, यदि वे किसी एक खंड के लिए उत्तीर्ण होते हैं तो उनका नियोजन सिर्फ उसी वर्ग खंड के लिए किया जायेगा। ज्ञात हो कि बिहार सरकार द्वारा आयोजित की जा रही शिक्षक पात्रता परीक्षा दो खंडों की ली जा रही है। प्रथम खंड में वर्ग 1 से 5 तक तथा दूसरे खंड में वर्ग 6 से 8 तक के लिए। अभ्यर्थियों को यह छूट दी गयी है कि वे किसी एक खंड के लिए अथवा दोनों खंडों के लिए एक साथ फार्म भर सकते हैं। ऐसे में अधिकांश अभ्यर्थी इस प्रश्न को लेकर पशोपेस में है कि क्या दोनों ही खंडों में परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है? एक खंड में फेल होने तथा दूसरे खंड में पास होने पर क्या उस वर्ग खंड के लिए वे सक्षम पात्र हो सकते हैं अथवा नहीं? ऐसे कई प्रश्न हैं जिसका जवाब टीईटी फार्म के साथ दिये जा रहे निर्देशिका से स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। इसलिए जागरण ने अभ्यर्थियों की दुविधा को ध्यान में रखकर एनसीईआरटी के निदेशक से विस्तृत जानकारी ली। निदेशक श्री वारिस ने बताया कि जो अभ्यर्थी खंड एक की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे वर्ग 1 से 5 तक के लिए नियोजन के पात्र होंगे। जबकि खंड द्वितीय की परीक्षा पास करने वाले वर्ग 6 से 8 तक में नियोजित किये जाने के लिए योग्य होंगे। श्री वारिस ने स्पष्ट किया कि किसी एक खंड में पास होने वाले अभ्यर्थी सिर्फ उसी वर्ग खंड के लिए पात्र होंगे। जैसे कोई अभ्यर्थी अगर खंड 1 की परीक्षा पास करते हैं तथा खंड 2 में फेल हो जाते हैं तो वे सिर्फ वर्ग से 1 से 5 तक के लिए योग्य माने जायेंगे। जबकि खंड 1 में फेल और खंड 2 में पास होने पर वे सिर्फ 6 से 8 तक के लिए पात्र माने जायेंगे। मालूम हो कि सभी जिलों में टीईटी फार्म की बिक्री जोरो पर है। ये फार्म आगामी 23 जुलाई तक प्राप्त किये जा सकेंगे तथा 6 अगस्त से 12 अगस्त तक जमा किये जाने हैं। परीक्षा को लेकर बड़ी संख्या में छात्र टीईटी फार्म खरीद रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment