Thursday, February 23, 2012

उमड़ रहा शिव भक्तों का जत्था


रानीगंज (अररिया) : महाशिवरात्रि के चौथे दिन गुरुवार को भी श्रद्धालुओं का तांता थम नही रहा खरसाही ग्राम के महंथ बाबा शिवमंदिर में। लगभग चार दशक पूर्व स्थापित इस महा मंदिर में रविवार को रूद्राभिषेक अनुष्ठान सैकड़ों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में किया गया। छपरा वासी व काशी विश्वनाथ शिव मंदिर में पूजा अराधना करने वाले पंडित मृत्युंजय तिवारी द्वारा कराये गये इस अनुष्ठान में बाबा भोलेनाथ का जयकार होता रहा। मंदिर में नये शिवलिंग की स्थापना के पूर्व एक भव्य कलश शोभा यात्रा भी निकाली गयी जिसमें गांव की महिलाएं रंग-बिरंगे परिधानों में कलश के साथ मंदिर पहुंची थी।
पौराणिक इस मंदिर के संबंध में बताया जाता है कि कई दशक पूर्व यहां महंथ बाबा की कुटिया थी जो बाबा भोले नाथ की अराधना करते-करते समाधी ले ली। कलांतर में इस जमीन को गांव के कर्मयोगी व्यक्ति भैरव लाल प्रधान ने खरीद ली। अपनी माता की इच्छा की पूर्ति के लिए उन्होंने शिव मंदिर बनाने के लिए उसी जमीन को चुना।
महंथ बाबा को भूल चुके लोगों ने जब खुदाई के समय नरकंकाल, चिमहा, त्रिशूल व कारा-कमंडल निकला तो लोग महंथ बाबा का जयकारा लगाने लगे फिर वहां तैयार शिव मंदिर महंथ बाबा शिव मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हुआ। खुदा के समय प्राप्त महंथ बाबा के त्रिशूल-कारा कमंडल भी मंदिर परिसर में महंथ बाबा के समाधी स्थल पर मौजूद है। मंदिर में बाबा भोले नाथ का रिसाल करने वाले श्रद्धालु महंथबाबा की पूजा अराधना करना नही भूलते। लछहा धार के तट पर स्थापित यह मंदिर क्षेत्र के ग्रामीणों के बीच आस्था का केन्द्र बना हुआ है।

0 comments:

Post a Comment