Wednesday, February 22, 2012

लीड: पेंशन भुगतान में लापरवाही पर वृद्धों ने काटा बवाल



नरपतगंज (अररिया), : पेंशन की राशि भुगतान करने में लापरवाही बरतने के खिलाफ वृद्धा पेंशनधारियों ने पोस्ट आफिस परिसर में जमकर हंगामा किया एवं पोस्ट आफिस के समीप एनएच 57 को घंटों जामकर जमकर बवाल काटा।
पेंशनधारियों का आरोप था कि सभी लाभुकों को पासबुक संबंधित डाकपाल पांच दिनों पूर्व ही जमा ले लिया और प्रत्येक पासबुक पर 25 रुपया ऊपर से यह कह कर लिया गया कि यह पासबुक सत्यापन के लिए जरूरी है। इसके बावजूद पांच दिन बीत जाने के बाद भी राशि का भुगतान नही किया गया है।
पेंशनधारियों ने बताया कि चार दिन से हम लोगों को रोज पोस्ट आफिस बुलाया जाता है, लेकिन भुगतान नहीं होता है। कर्मी मौजूद नही रहते हैं जिस कारण भूखे प्यासे घर वापस जाना पड़ता है। वहीं, जो लाभुक डाककर्मी को घूस के तौर पर सौ या अधिक रुपया देते हैं उनका भुगतान जल्द हो जाता है। यहां तक कि राशि उनके घर तक पहुंचा दी जाती है।
हंगामा कर रहे लाभुक भुवनेश्वर राय, जुगेशर राय, राम सुंदर राय, मोवीना खातुन, सवीना खातुन, सहीना खातुन, सुलेखा मसोमात, मसो. टिकनी, मो. रसीद, कैसुन खातुन, मो. सद्दीक, कलीमुद्दीन, मो. करीद, रमानंद यादव, सदानंद राम आदि ने पोस्टमास्टर एवं डाककर्मी के विरोध में जमकर नारे बाजी की एवं घंटो एनएच 57 को जाम रखा। फिर बाद में जाम में फंसे व्यक्तियों एवं बाजार के बुद्धिजीवियों ने हंगामा कर रहे लाभुकों से बातचीत की और पोस्ट मास्टर से जल्द राशि भुगतान करने को कहा। इसके बाद एन एच 57 से जाम हटा लिया गया।
वहीं, पोस्टमास्टर कुमोद लाल दास ने बताया कि सभी लोगों का भुगतान जल्द कर दिया जायेगा। अगर किसी डाक कर्मी ने लाभुकों के साथ गलत व्यवहार किया है या सत्यापन के नाम पर अवैध रुपया लिया है तो उन सभी कर्मियों की जांच कर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि पासबुक के सत्यापन में रुपया की कोई जरूरत नही होती है।

0 comments:

Post a Comment