Thursday, February 23, 2012

जल आपूर्ति व नाला की समस्या बरकरार


अररिया : वार्ड नंबर 15 में रहने वाले नागरिकों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। आखिर इन समस्याओं से कब निजात मिलेगी? नगर परिषद भले ही विकास के दावे करे लेकिन वार्ड में समस्याओं का अंबार है।
नगर परिषद अररिया के वार्ड नं. 15 में आज भी लोग जल आपूर्ति एवं नाला की समस्या से जूझ रहे हैं। जबकि पीएचईडी का कार्यालय इसी वार्ड में पड़ता है। मुख्य सड़क को छोड़ पूरे मुहल्ले में जल आपूर्ति हेतु विभाग द्वारा पाइप तक नही बिछाया गया है। इसके अलावा महादेव चौक से आश्रम चौक तक नाला निर्माण भी नही किया गया है जिस कारण बरसात के मौसम में जलजमाव की समस्या से वार्ड वासी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वार्ड में एक मात्र नवसृजित प्राथमिक विद्यालय है जो विभागीय उदासीनता का दंश झेल रहा है। छह वर्षो से जमीन एवं भवन नहीं रहने के कारण भाड़े के एक छोटे से बरामदा में चलता है विद्यालय तथा इसमें पढ़ने वाले बच्चों की संख्या भी कम हैं। वार्ड स्थित महत्वपूर्ण सड़के आज भी सोलिंग के बावजूद जर्जर हालत में है। जिस कारण लोगों को आने जाने में काफी कठिनाई होती है।
इस वार्ड की आबादी लगभग पांच हजार है जिसमें वोटरों की संख्या 22 सौ हैं। यहां एक सौ बीपीएल कार्ड बना है जबकि मात्र 28 लोगों को अन्तोदय का लाभ मिलता है। वार्ड में मात्र एक आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है। इस वार्ड में पड़ने वाले मुख्य मुहल्ले यादव टोला, हनुमंत नगर, आदर्श नगर एवं खरैया बस्ती में ब्राह्माण, यादव, कायस्थ, पासवान, स्वर्णकार एवं मुस्लिम आबादी बसती है।
क्या कहते हैं वार्डवासी:-
वार्ड वासी हंसराज प्रसाद एवं महेश्वर प्रसाद शर्मा अधिवक्ता का कहना है कि यह वार्ड अन्य वार्डो की तुलना में शिक्षित, सुसज्जित एवं विकसित हैं बावजूद इसके बिजली, पेयजल एवं नाला की समस्या इस वार्ड में है। वार्ड वासी शिक्षिका मीना रानी दास ने कहा कि इस वार्ड में बुनियादी शिक्षा के लिए एक मात्र सरकारी विद्यालय भवनहीन है। भवानी देवी जो वृद्ध महिला हैं ने बताया कि मेरा नाम बीपीएल में नही है। रामानंद सिंह अधिवक्ता ने कहा कि थोड़ा सा और काम हो जाये तो ये वार्ड माडल बन सकता है।
क्या कहते हैं वार्ड पार्षद:-
वार्ड पार्षद रेशम लाल पासवान कहते हैं कि इस वार्ड को नगर परिषद से 45 एवं डूडा से 50 लाख रुपये प्राप्त हुये हैं। कुल 95 लाख की राशि से इस वार्ड में छह पीसीसी सड़कें बनी है। महादेव चौक, आनंदी यादव विधायक एवं पन्ना बाबू के घर होते हुए जंगल विभाग एलआरपी तक की सड़के पचास लाख की लागत से पीसीसी बनाई गई है। अमरेन्द्र झा के घर से बब्बन बाबू के घर तक पीसीसी, संतलाल के घर से गायत्री मंदिर तक पीसीसी, पंकज पाठक केघर से जना‌र्द्धन ठाकुर के घर तक पीसीसी, उपेन्द्र वर्मा के घर से राष्ट्र मोहन झा के घर तक पीसीसी एवं डा. गंगा नाथ झा के घर से बब्लू सिंह के घर पीसीसी सड़क व नाला बनाया गया है। पिछले वर्ष चक्रवात से प्रभावित 105 लोगों को क्षतिपूर्ति राशि एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को क्षतिपूर्ति मुआवजा दिलाने का काम किया। रेशम लाल ने कहा कि विवाह भवन बनाने के लिए हम प्रयासरत हैं। वह भी जल्द पूरा होगा।

0 comments:

Post a Comment