Thursday, February 23, 2012

धान क्रय की सफलता ला सकती है हरित क्रांति


अररिया : धान की सरकारी खरीद जिले में नयी हरित क्रांति का बीजारोपण कर सकती है। यह प्रक्रिया अगर सफल होती है तो जिले में न केवल किसानों को जबर्दस्त प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि इससे उन्हें अगली खेती के लिए आर्थिक मदद भी मिल जायेगी।
इधर, गुरुवार को धान क्रय में आ रही समस्याओं के निराकरण को ले जोकीहाट के आधा दर्जन पैक्स प्रबंधकों ने एसडीओ डा. विनोद कुमार के साथ बैठक कर अपनी व्यथा सुनायी।
बैठक के बाद एसडीओ डा. कुमार ने स्वीकार किया जिले में इस बार धान की बंपर फसल हुई है, लेकिन इसकी तुलना में अधिप्राप्ति का लक्ष्य कम है। वहीं, क्रय प्रक्रिया में भी अपेक्षित गति नहीं है।
ज्ञात हो कि जिले में धान की खरीद के लिए 45 हजार टन का लक्ष्य रखा गया है। जबकि उत्पादन इससे कई गुना अधिक बताया जा रहा है। रानीगंज प्रखंड में सवा चार लाख क्विंटल धान उत्पादन हुआ है, लेकिन खरीद लक्ष्य मात्र 12 हजार क्विंटल है। ऐसी ही हालत अन्य प्रखंडों की भी है।
ऐसे में यह सवाल सहज रूप से सामने आता है कि किसान अपना धान आखिर कहां बेचें?
जानकारों का मानना है कि अगर सरकारी खरीद प्रक्रिया, जिससे किसानों को निश्चय ही लाभकारी मूल्य मिल रहा है, सफल रहती है तो इसका लाभ अगली फसल के आच्छादन में मिलेगा और किसान नयी हरित क्रांति के लिए सक्षम हो सकेंगे। वहीं विफलता की हालत में इसका उल्टा असर भी हो सकता है। गुरुवार की बैठक में चीरह के पैक्स अध्यक्ष शमशाद आलम, दभड़ा के परमानंद यादव, मटियारी के एकराम खुर्शीद, भगवानपुर के अख्तर हुसैन, चकई के जयप्रकाश साह व महलगांव के फैयाज आलम ने बताया कि उन्होंने धन की खरीद कर ली है, लेकिन एसएफसी द्वारा उसका उठाव नहीं हो रहा है। उन्होंने कई अन्य दिक्कतों के बारे में भी बताया।
एसडीओ डा. कुमार ने बताया कि पैक्स, एसएफसी व मिलों के बीच समन्वय को ले खास ध्यान दिया जा रहा है ताकि खरीद प्रक्रिया चलती रहे। उन्होंने बताया कि खरीद के लिए धन की कमी नहीं है। अभी तक पैक्सों द्वारा चार हजार टन से अधिक धान खरीदा जा चुका है, वहीं एसएफसी ने 68 सौ टन से अधिक धान खरीदा है। इनके उठाव के लिए मिलों के साथ टैगिंग भी कर दी गयी है। जोकीहाट प्रखंड की टैगिंग दाल कोला राइस मिल के साथ की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि धान की खरीद में लापरवाही बरतने वाली संस्थाओं के विरुद्ध निश्चय ही एक्शन लिया जायेगा।
News Source - in.jagran.yahoo.com/news/local/bihar/4-4-97.html

0 comments:

Post a Comment