Saturday, January 22, 2011

प्रधान सचिव ने दिये थे डीडीसी पर कार्रवाई के संकेत


अररिया : ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव संतोष मैथ्यू ने उपविकास आयुक्त उदय कुमार सिंह के विरुद्ध कार्रवाई के संकेत पहले ही दे दिये थे।
श्री सिंह को सरकार ने बुधवार को निलंबित कर दिया है। मनरेगा के सामाजिक अंकेक्षण के दौरान जोकीहाट के चौकता पंचायत में बरती गयी अनियमितता के खिलाफ जन जागरण शक्ति संगठन ने इसकी शिकायत श्री मैथ्यू से की थी। लगातार शिकायत मिलने पर प्रधान सचिव अचानक चार सितंबर की अहलेसुबह चौकता पहुंच गये। जहां उन्होंने सारे आरोपों की जांच की तो मामला सही पाया। मैथ्यू ने डीडीसी व जांच अधिकारी एनईपी निदेशक को कड़ी फटकार लगायी थी।
इतना ही नहीं चौकता की जांच में प्रधान सचिव के समक्ष सामने आया कि डीडीसी द्वारा प्रतिनियुक्त जांच अधिकारी ने मामले को रफा दफा करने के उद्देश्य से गलत व भ्रामक जांच रिपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपा था। प्रधान सचिव ने स्वयं चार सितंबर को डीआरडीए सभा भवन में मनरेगा कर्मियों की बैठक में कहा था कि जांच में अनियमितता को छिपाने के लिए तमाम शिकायतकर्ता को रात बारह बजे से दो हजार रूपये देकर गलत तरीके से शपथ पत्र पर हस्ताक्षर व छाप कराया गया। एक सवाल पर मैथ्यू ने चार सितंबर को ही कहा था कि जांच चल रही है। अगर डीडीसी व जांच अधिकारी एनईपी निदेशक की संलिप्तता पायी जायेगी तो उन पर भी कार्रवाई होगी।

0 comments:

Post a Comment