Tuesday, January 18, 2011

सात प्रखंड मुख्यालयों में बनेंगे बड़े गोदाम

अररिया : जिले में बहुत हीं खाद्यान्न भंडारण की समस्या से मुक्ति मिलने वाली है। राज्य सरकार द्वारा पंचायत स्तर तक खाद्यान्न भंडारण के लिए गोदाम बनाने की घोषणा को अमलीजामा पहनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके लिए सरकार ने प्रथम चरण में तमाम प्रखंड मुख्यालयों में खाद्यान्न भंडारण गोदाम बनाने का फैसला किया है। इस योजना में जिले के सात प्रखंडों का चयन किया गया है, जहां गोदाम बनाई जायेगी। गोदाम निर्माण का जिम्मा एसएफसी को सौंपा गया है। अररिया, फारबिसगंज प्रखंड में मुख्य गोदाम होने के कारण नये गोदाम के लिए इनका चयन नहीं किया गया है। जिले के रानीगंज, भरगामा, कुर्साकांटा, सिकटी, पलासी, नरपतगंज व जोकीहाट प्रखंड मुख्यालय में पांच हजार क्विंटल क्षमता वाला गोदाम बनाया जायेगा।
गोदाम निर्माण के लिए जमीन का ब्यौरा बिहार स्टेट फुड एंड सिविल सप्लायर्स कारपोरेशन से एक माह पूर्व ही मांगा गया था। लेकिन अब तक सरकार के पास जमीन का ब्यौरा नहीं गया है। पलासी प्रखंड का आधा अधूरा ब्यौरा एसडीओ के समक्ष भेजा गया है।
इस संबंध में सदर एसडीओ डा. विनोद कुमार ने बताया कि सभी अंचल पदाधिकारी को शीघ्र जमीन का ब्यौरा नजरी नक्शा सहित देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़, सूखा से निबटने के लिए ये गोदाम काफी लाभकारी सिद्ध होंगे। इधर कारपोरेशन के प्रधान सचिव व निदेशक ने जिला खाद्य प्रबंधक को स्मार पत्र भेजकर ताकीद की है। पत्र में स्पष्ट किया गया है कि निर्धारित समय के भीतर सातों प्रखंड के जमीन का ब्यौरा भेजने का निर्देश दिया है। इस विषय में जिला खाद्य प्रबंधक डी.सी. मिश्रा ने बताया कि खाद्यान्न भंडारण की क्षमता की कमी के कारण किसी-किसी माह का पूरा अनाज लाभुकों को नहीं मिल पाता है। कितनी लागत से यह गोदाम बनेगा इस सवाल पर श्री मिश्रा ने बताया कि पूरे राच्य भर में माडल नक्शा व माडल प्राक्कलन के आधार पर गोदाम का निर्माण कराया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment