Saturday, January 22, 2011

चौकता: कार्रवाई के घेरे में आ रहे कई अधिकारी


अररिया : जिले के जोकीहाट प्रखंड अंतर्गत चौकता पंचायत में मनरेगा के तहत योजनाओं के क्रियान्वयन में बरती गयी अनियमितता सत्यापित होने के बाद सरकार ने जहां अररिया के उप विकास आयुक्त को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, वहीं कई और अधिकारियों पर गाज गिरने की संभावना व्यक्त की जा रही है। कार्रवाई के घेरे में मनरेगा कर्मी भी हैं और डीआरडीए के अधिकारी भी।
विदित हो कि जन जागरण शक्ति संगठन द्वारा विगत 6 मई से 18 जुलाई तक प्रत्येक प्रखंड की एक-एक पंचायत में सोशल आडिट किया गया था। इसी क्रम में संगठन ने चौकता पंचायत की आडिट रिपोर्ट 13 मई को आम सभा में सार्वजनिक की थी। रिपोर्ट के मुताबिक जिन मजदूरों ने कभी काम ही नहीं किया था, उनके नाम से भी मजदूरी निकाल ली गई थी। इसके अतिरिक्त जिला परिषद की योजना संख्या 25 व 45 में बहुत सारे मजदूरों का भुगतान स्थानीय डाकघर के माध्यम से दिखा कर तीन लाख से उपर की राशि निकाल ली गई।
सामाजिक अंकेक्षण में पीडब्लूडी सड़क से केलाबाड़ी समद के घर तक किये गये मिट्टी कार्य के नाम पर 44100 रु. की फर्जी निकासी की रिपोर्ट सामने आई। आडिट रिपोर्ट के अनुसार चौकता में वानिकी योजना के तहत वृक्षारोपण कार्य में भी खूब अनियमितता बरती गई। परंतु यहां एक सवाल यह भी है कि अनियमितता की शिकायत होने तक जोकीहाट के पीओ, बीडीओ, पंचायत के मुखिया, रोजगार सेवक, जिला पार्षद सभी चुप क्यों बैठे रह गये? जब मामले का भंडाफोड़ हुआ तो सभी की नींद उड़ गयी।
डीडीसी पर कार्रवाई के बाद अब जांच अधिकारी, पीओ, पीआरएस, कनीय व सहायक अभियंता के साथ-साथ पंचायत जनप्रतिनिधि पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है।

0 comments:

Post a Comment