Saturday, January 22, 2011

शाखा डाकपालों की कार्यशाला में दी जानकारी


अररिया : शाखा डाकपालों की दो दिवसीय कार्यशाला अररिया स्थित उप मुख्य डाकघर में शुक्रवार को आयोजित की गयी। कार्यशाला में अररिया एवं किशनगंज के दो दर्जन से अधिक डाकपालों ने भाग लिया।
कार्यशाला में डाकपालों को डाक निरीक्षक महेन्द्र मंडल ने ग्रामीण डाक जीवन बीमा, मनरेगा का भुगतान, वृद्धावस्था पेंशन का क्रियान्वयन एवं अभिलेखों के रखरखाव पर विस्तृत जानकारी दी। डाक निरीक्षक श्री मंडल ने कार्यशाला में जानकारी देते बताया कि वर्तमान परिस्थिति में कई सरकारी योजनाओं का भुगतान डाक विभाग से किया जा रहा है। भुगतान के बाद ग्रामीण डाकघरों के डाकपाल पर लगातार आरोप लगाये जाते है कि उन्होंने लाभुकों से अवैध वसूली की। ऐसे आरोपों से डाकपाल बचें अन्यथा उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई भी तय है। डाक निरीक्षक श्री मंडल ने हिदायत देते कहा कि शाखा डाकपाल दलालों व बिचौलियों से दूर रहकर लाभुकों को भुगतान करें। उन्होंने बताया कि खासकर मनरेगा के भुगतान में फर्जी मजदूरों के नाम पर भुगतान होने की शिकायतें आ रही है। ऐसे मजदूरों को पहचान कर ही भुगतान किया जाय। उन्होंने भुगतान करने संबंधी अभिलेख एवं अन्य के रखरखाव पर विस्तृत जानकारी दी।
कार्यशाला में डाकपाल मो. याहया खां, शाहिद परवान, राजीव शंकर सिंह, महेन्द्र प्रसाद कर्मकार, चन्द्रानन्द मेहता, नारायण सिन्हा, शंभु नाथ मिश्रा, दौर नारायण सिंह, मजहरुल हक, भवेन्द्र सिंह समेत कई अन्य लोग मौजूद थेI

0 comments:

Post a Comment