Saturday, December 25, 2010

तीन चरणों में होगी एसएसबी में बहाली : महेश

बथनाहा(अररिया) : बथनाहा स्थित एसएसबी के बहाली केन्द्र में चल रही सिपाही भर्ती प्रक्रिया में प्रतिदिन पांच सौ की संख्या में अभ्यर्थियों का आना जारी है। ज्ञात हो कि विगत 15 दिसंबर से चल रही सिपाही बहाली अभियान में अब तक कुल पांच हजार से अधिक आवेदक फिजीकल टेस्ट में एपियर हो चुके हैं। जबकि बथनाहा स्थित बहाली केन्द्र के लिए कुल 20 हजार आवेदन स्वीकृत किये गये थे। बहाली बोर्ड के चेयरमैन द्वितीय सेनानायक महेश कुमार के अनुसार बहाली प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगा। उल्लेखनीय है कि एसएसबी में सिपाही भर्ती के लिए बिहार में कुल दो केन्द्र बथनाहा एवं किशनगंज बनाये गये है।
चेयरमैन श्री महेश कुमार ने बताया कि पीएससी जांच के क्रम में पहले युवकों की ऊचाई की जांच की जाती है। फिर पांच किमी का दौर निर्धारित समय में पूरा करना पड़ता है। इसके बाद शैक्षणिक एवं अन्य प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है। और इसके बाद लंबी एवं ऊंची कूद क्वालिफाई करना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि पीएससी जांच के उपरांत द्वितीय चरण में 11 जनवरी से लिखित परीक्षा होगी। ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी 2006 एवं 2008 में सशस्त्र सीमा बल के लिए बथनाहा स्थित एसएसबी मुख्यालय में सिपाही की भर्ती हुई थी। इधर तीसरी बहाली बथनाहा मे चल रही है।
चेयरमैन ने बताया कि पीएससी जांच में प्रतिदिन डेढ़ सौ से दो सौ अभ्यर्थी सफल हो रहे हैI

0 comments:

Post a Comment