Wednesday, December 22, 2010

भरगामा में नहीं जल रहे सोलर लैंप



भरगामा(अररिया) : पंचायत के बारहवीं वित्त योजना से पंचायत को रोशन करने के उद्देश्य से लगायी गयी सोलर लैंप की योजना भरगामा प्रखंड में हवा हवाई साबित बनकर रह गयी है। योजना के नाम पर किस कदर लूट मचाई गयी है। इसका ज्वलंत उदाहरण है कि अति महत्वाकांक्षी सोलर लैंप पूरे प्रखंड में शायही कहीं जल रहे हालत में देखने को मिलेंगे।
जैसा कि बताया जा रहा है कि योजना मद से एक बड़ी रकम का खर्च क्षेत्र को रोशन करने के नाम पर की गयी। यूं तो प्रक्रियाओं के अनुसार राशि खर्च करने से पूर्व ग्रामसभा या अन्य माध्यमों से सार्वजनिक रूप से इसकी स्वीकृति अनिवार्य बतायी जा रही है। किंतु इसे भ्रष्टाचार कहें या अन्य कि यह सारी प्रक्रिया कथित सांठ गांठ से बड़ी ही सफाई के साथ केवल कागजों में ही पूर्ण कर लिया जाता है तथा निकटतम या सांठगांठ वाले एजेंसी से निर्धारित कमीशन पर इसकी आपूर्ति करवायी जाती है। जैसा कि आरोप है कमीशन अदायगी के बाद जैसी मनमाने ढंग से सोलर लैंप लगाकर इसकी कागजी खानापूर्ति बड़ी ही सफाई के साथ कर लेते है। ऐसा नहीं है कि पंचायत के अन्य लोग या फिर खुद जनप्रतिनिधियों के द्वारा इसकी लिखित शिकायत नहीं की गयी। उदाहरण के रूप में देखे तो केवल खजूरी पंचायत के पंसस सरिता भारती तथा पंचायत के उपमुखिया शितांशु शेखर पिंटू ने भी इसकी शिकायत स्थानीय प्रशासन समेत जिला प्रशासन से भी की। किंतु विडंबना ही कहेंगे कि परिणाम आज भी ढाक के तीन पात के समान है।
इधर प्रखंड विकास पदाधिकारी मणिमाला ने इसे गंभीर मामला बताते हुए इस संबंध में छानबीन करने की बात कही। साथ ही बताया कि दोषी पाये जाने की स्थिति में ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

0 comments:

Post a Comment