Thursday, December 23, 2010

कृषि मेले में आक्रोशित किसानों ने तोड़ी कुर्सियां

अररिया : राज्य सरकार के निर्देश पर जिला कृषि कार्यालय द्वारा नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित कृषि उपादान सह कृषि यांत्रिकरण मेला के तीसरे दिन किसानों ने जमकर तोड़फोड़ किया तथा हंगामा मचाया। इस दौरान सैकड़ों किसानों ने जिला कृषि विभाग पर सब्सिडी के नाम पर राशि लेने का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की। किसानों के कड़े तेवर देखते हुए मेले में मौजूद सभी कृषि अधिकारी मौके पर से भाग निकले। किसानों ने कुर्सियां तोड़ी तथा कई काउंटरों को नुकसान भी पहुंचाया।
घटना की सूचना मिलते ही सदर एसडीओ डा. विनोद कुमार, नगर थानाध्यक्ष रामशंकर सिंह मेला में पहुंचकर आक्रोशित किसानों को समझाया तथा उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। घटना के संबंध में मिली जानकारी अनुसार मंगलवार को शुरू हुए तीन दिवसीय मेले के प्रथम दिन से ही किसान आक्रोशित थे। किसानों ने देखते ही देखते टेट में लगे सैकड़ों कुर्सियों को तोड़ना शुरू कर दिया तथा मेले में लगे काउंटर को भी नुकसान पहुंचाया।
किसानों का आरोप था कि जो पंप सेट खुले बाजार में 15 हजार में बिक रहा है वहीं मशीन मेले में डीलर द्वारा 25 हजार में खुलेआम बेचा जा रहा है। किसानों ने कहा कि 10 हजार का अनुदान के नाम पर किसानों को ठगा जा रहा है।
घटना की जानकारी मिलते ही अनुमंडल पदाधिकारी विनोद कुमार स्टेडियम पहुंचकर किसानों की समस्या सुनी तथा संबंधित डीलरों व दुकानदारों पर कार्रवाई करने का निर्देश जिला कृषि पदाधिकारी को दिया।
बाक्स
रोग व उपचार के बारे में दी गयी जानकारी
अररिया, निप्र: मैक्रोमोड योजनांतर्गत नेताजी सुभाष स्टेडियम में आयोजित कृषि उपादान सह किसान मेला में गुरूवार को किसानों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. मो. जावेद इद्रीश ने मक्का, जूट, गेहूं, आलू, बैगन आदि फसलों में लगने वाले सम सामयिक रोग व उनके उपचार की विधि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने किसानों को रासायनिक उर्वरकों से परहेज करने व वर्मी कंपोस्ट का प्रयोग करने की सलाह दी। इस मौके पर डीएओ वैद्यनाथ यादव, नोडल पदाधिकारी बीज उत्पादन डा. प्रताप विराजी, एसएमएस ज्ञानशंकर सिंह, कृषि पंडित विशुनदेव मंडल सहित दर्जनों प्रगतिशील कृषक मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment