Friday, December 24, 2010

नेता विपक्ष ने लिया बटराहा कांड का जायजा

कुर्साकाटा(अररिया) : भारत-नेपाल सीमा पर कुर्साकाटा प्रखंड के बटराहा स्थित एसएसबी बीओपी के जवानों द्वारा गोली मार कर चार ग्रामीणों को मारे जाने के बाद वहां राजनेताओं का दौरा शुरू हो गया है। लोजपा के प्रदेश स्तरीय नेता के दौरे के बाद शुक्रवार को विपक्षी दल के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी पीड़ितों का जायजा लेने पहुंचे। उनके साथ अररिया के विधायक जाकिर अनवर भी थे।
मौके पर उन्होंने सवाल उठाया कि जिस जमीन पर बटराहा एसएसबी कैंप की स्थापना की गयी है उस जमीन के मालिकों को अब तक मुआवजा क्यों नहीं दिया गया। उन्होंने उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों से इसकी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। अधिकारियों से उन्होंने यह भी पूछा कि किस विशेष परिस्थितियों में घनी आबादी के करीब यहां कैंप की स्थापना की गयी है। उन्होंने स्थानीय थाना प्रभारी से यह जानने का प्रयास किया कि यहां आसपास के क्षेत्र के लोग किसी राष्ट्रविरोधी गतिविधि में संलिप्त पाये गये हैं या नहीं। इसके जवाब में सोनामनी गोदाम थानाध्यक्ष गजेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि इस प्रकार की कोई उल्लेखनीय घटना नहीं घटी है।
नेता विपक्ष ने मो.हुसैन के पुत्र शाहनवाज, मो. जब्बीर, हुसैन की पुत्रवधु फरहतजहां व मो. कुर्बान के परिजनों को अब तक प्रशासनिक तौर पर किसी प्रकार की राहत सामग्री उपलब्ध नहीं कराये जाने पर गहरा खेद व्यक्त किया।
श्री सिद्दीकी ने जेल जाने वाले एसएसबी के जवान जयंत पांडेय, मनोरथ कुमार व सुनील सिंह द्वारा कितने राउंड गोली चलायी गयी, जिसका खुलासा डीआईजी एवं कमिश्नर पूर्णिया द्वारा जांच के क्रम में हुआ, की जानकारी उन्होंने ली।
मौके पर उपस्थित ग्रामीणों ने गांव से कैंप को हटाने की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व जब कैंप की स्थापना जबरन की गयी थी उस समय भी ग्रामीणों ने सामूहिक विरोध व्यक्त किया गया था परंतु उसकी सुनवाई आज तक नहीं हुई।
नेता विपक्ष ने कहा कि यह ज्यादती की हद है। जिस मकसद से इन जवानों को बार्डर पर नियुक्ति की गयी वह निरर्थक सिद्ध हो रही है। इस घटना की पुनरावृत्ति ना हो। सरकार क्या प्रयास कर रही है। राहत सामग्री का अब तक नहीं पहुंचना एक अत्यंत दुखद पहलू है।
एसडीपीओ मो. कासिम ने अब्दुल बारी सिद्दीकी को घटना की सिलसिलेवार जानकारी दी। घायलों व मृतका फरहत के पति मो. सगीर से श्री सिद्दीकी ने गहन पूछताछ की।
श्री सिद्दीकी ने कहा कि एसएसबी के डीआईजी ने इस घटना को आईएसआई से जुड़ा बता कर गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। ऐसे अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण है।
मौके पर एसडीओ डा. विनोद कुमार, एसडीपीओ मो. कासिम, थानाध्यक्ष राधा कृष्ण रजक, बीडीओ पृथ्वी नाथ पांडेय, अंचलाधिकारी विजय शंकर सिंह, पूर्व विधायक विजय कुमार मंडल, लोजपा जिला अध्यक्ष सुनील झा, जोकीहाट विधानसभा प्रत्याशी अरुण यादव, लोजपा युवा जिला अध्यक्ष शम्स रजा उर्फ बबलू, लोजपा युवा प्रवक्ता कमालय हक, नवाब राजा, राजद नगर अध्यक्ष राजू यादव आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment