Wednesday, May 2, 2012

फोकनिया व मौलवी की परीक्षा शुरू


अररिया/फारबिसगंज : जिले में बुधवार से फोकनिया व मौलवी की परीक्षा अररिया एवं फारबिसगंज में शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हो गयी है।
अररिया संस के अनुसार बिहार स्टेट मदरसा एजुकेशन बोर्ड पटना के सौजन्य से फोकनिया एवं मौलवी की वार्षिक परीक्षा जिला मुख्यालय अररिया के विभिन्न केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई। परीक्षा के प्रथम दिन फोकनिया के लिए अरबी एवं मौलवी के लिए दिनियात विषय की परीक्षा ली गयी। जिला मुख्यालय स्थित आजाद एकेडमी केंद्र पर मौलवी के लिए आयोजित परीक्षा में 866 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि मदरसा इसलामिया यतीमखाना अररिया केंद्र पर 284 परीक्षार्थी मौलवी की परीक्षा दे रहे हैं। वहीं यादव इंटर कालेज में संचालित फोकनिया की परीक्षा में 472 परीक्षार्थी शामिल हुए। आजाद एकेडमी में संचालित परीक्षा में केंद्राधीक्षक अब्दुल मन्नान, अरशद हुसैन, अनवर, अलीफ, इसरत प्रवीण आदि मुस्तैद नजर आये।
फारबिसगंज से हप्र के अनुसार फारबिसगंज के पांच केंद्रों पर मौलवी और फोकनिया की परीक्षा शांतिपूर्ण तथा कदाचार रहित वातावरण में आरंभ हुई। अनुमंडल प्रशासन द्वारा पांचों परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सुरक्षा बल प्रतिनियुक्त की गयी है। पहले दिन अरबी तथा दीनयात की परीक्षा ली गयी। आगमी 14 मई तक चलने वाली परीक्षा दो पाली में ली जायेगी।
जानकारी अनुसार फोकनिया के लिए 1032 एवं मौलवी के लिए 1322 यानी कुल 2354 छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा केंद्रों में थाना मध्य विद्यालय में 415, कन्या मध्य विद्यालय में 283, जिला स्कूल में 334, ली अकादमी में 703 तथा भगवती देवी बालिका उच्च विद्यालय में 619 छात्र छात्राओं के बैठने की व्यवस्था की गयी है।
वहीं थाना मध्य विद्यालय के केंद्राधीक्षक कपिल सिंह, ली अकादमी के शिवनारायण दास, भगवती देवी विद्यालय की गीता कुमारी, जिला स्कूल के मो. एकराम तथा कन्या मध्य विद्यालय के धीरेन्द्र कुमार अपने अपने परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा संचालित करने को सक्रिय नजर आये।

0 comments:

Post a Comment