Friday, January 14, 2011

स्थापना दिवस: प्रखंडों में लगे विकास शिविर

रानीगंज/भरगामा/सिकटी(अररिया),जागरण टीम: जिला स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को विभिन्न प्रखंड मुख्यालयों में विकास शिविर का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़े लाभ लाभुकों को सुपूर्द किये गये।
रानीगंज से जाप्र के अनुसार प्रखंड के सभी 32 पंचायतों से आये लाभुकों को योजनाओं का लाभ देते हुए प्रखंड बीडीओ चंद्रमा राम ने बताया कि 500 इंदिरा आवास की स्वीकृति के आलोक में 200 पासबुक लाभुक के बीच वितरित किये गये। कन्या सुरक्षा योजना के अंतर्गत 600 बॉण्ड का वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत 16 लाभुकों को लाभ दिया गया। एसजीएसवाई के अंतर्गत 25 समूह एवं 10 केसीसी ऋण उपलब्ध कराया गया। अंचलाधिकारी राम विलास झा ने बताया कि महादलित परिवारों के बीच 19.02 एकड़ जमीन वितरित की गयी। वहीं 24 महादलित परिवारों को 0.85 जमीन का बासगीत पर्चा दिया गया। तथा 805 लोगों के जमीन का नामांतरण किया गया।
स्वास्थ्य विभाग एवं कृषि विभाग की ओर से भी अलग-अलग स्टाल लगाकर आगंतुकों को लाभ दिया गया। इस अवसर पर नरेगा पीओ अवधेश कुमार, जीपीएस सतीश चंद्र महतो, डीएसई अहसन, विधायक प्रतिनिधि उमेश मिश्रा, पंचायत समिति सदस्य कलानंद सिंह, मो. इसराइल आदि उपस्थित थे।
भरगामा से जाप्र के अनुसार जिला स्थापना दिवस के अवसर पर कृषि, स्वास्थ्य व अन्य विभागों के स्टाल लगा कर जहां लोगों को जनकारी उपलब्ध करायी गय ी वहीं उन्हें विभिन्न योजनाओं के लाभ भी प्रदान किये गये।
शिविर में इंदिरा आवास के 100 पासबुक, 11 एसएचजी को दो लाख का वित्त पोषण, दो हजार वृद्धों को वृद्धावस्था पेंशन, 1 हजार कासे विधवा पेंशन, 150 को विकलांगता पेंशन, 160 लाभुकों को कन्या विवाह योजना के लाभ से लाभान्वित किया गया।
वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 100 महिलाओं का बंध्याकरण आपरेशन करने के अलावा, कालाजार के 54 रोगियों की जांच व 235 मां- बच्चों को टीकाकरण की सुविधा दी गयी। मौके पर पांच आशा कार्यकर्ता को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नरपतगंज विधायक देवयंती यादव, बीडीओ मणिमाला, बीईओ राधेय सिंह, डा. सुखी राउत, सत्यम कुमार, समाजसेवी राजेश सिंह आदि मौजूद थे। सिकटी से संसू के अनुसार जिला स्थापना दिवस के अवसर पर प्रखंड मुख्यालय में विकास शिविर का आयोजन कर लोगों को सरकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग प्रखंड मुख्यालय में उपस्थित थे। समाचार प्रेषण तक शिविर जारी था।

0 comments:

Post a Comment