Wednesday, January 12, 2011

स्टेडियम: घटिया निर्माण तोड़ कर फिर से बनाने का आदेश

अररिया : अररिया कालेज में करोड़ों की लागत से हो रहे निर्माण कार्यो का डीएम एम सरवणन ने सोमवार को निरीक्षण किया। घटिया काम देख कर वे विफर पड़े तथा संवेदक को एक माह के अंदर हर हाल में गुणवत्ता के साथ काम को पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने आडटडोर स्टेडियम की क्रैक हो गयी दीवार तथा परीक्षा भवन की छत को तोड़ कर उसे फिर से बनाने का निर्देश दिया। इस दौरान आरइओ टू के कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार, कालेज के प्राचार्य डा. मुहम्मद कमाल, प्रोफेसर व कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।
विदित हो कि अररिया कालेज में हो रहे घटिया निर्माण कार्यो के संबंध में दैनिक जागरण ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। कालेज परिसर में लगभग साढ़े चार करोड़ की लागत से राष्ट्रीय सम विकास योजना के तहत आउटडोर स्टेडियम (लागत लगभग पौने दो करोड़), इंडोर स्टेडियम (38 लाख), परीक्षा भवन (लगभग एक करोड़) तथा साइंस ब्लाक (लगभग 48 लाख) का निर्माण कार्य अब भी चल ही रहा है। जबकि निर्माण कार्य का शिलान्यास 16 जनवरी 2008 कोऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने किया था। लेकिन विभागीय मनमानी व संवेदकों की ढिलाई के कारण तीन साल में भी काम पूरा नहीं किया जा सका।
जिलाधिकारी ने अपने निरीक्षण के बाद जारी टिप्पणी में कहा है कि काम की गुणवत्ता ठीक नहीं है। उन्होंने इस गड़बड़ी को ठीक करवाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता श्री कुमार को दिया है।
डीएम ने परीक्षा भवन के पहले तल्ले की छत को एक माह के भीतर दोबारा ढलवाने को कहा। डीएम इंडोर स्डेडियम के विंडो लाक्स व खिड़की के खराब पल्लों को देख कर भी नाराज हुए तथा उन्हें बदलने को कहा।
आउटडोर स्टेडियम के मुख्य भवन की दीवार, गैलरी, साइड वाल आदि में क्रैक्स देख कर डीएम ने नाराजगी जताई।
जिलाधिकारी श्री सरवणन ने कहा है कि कार्यपालक अभियंता आगामी 10 फरवरी तक कालेज में चल रहे कार्यो का पूर्णता प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। श्री सरवणन ने कहा है कि समय सीमा के अधीन काम पूरा नहीं होने पर संवेदक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। वहीं अभियंता के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी। उधर, कालेज में डीएम के पहुंचने के बाद प्राचार्य डा. मुहम्मद कमाल ने उनका माला पहना कर स्वागत किया।

0 comments:

Post a Comment