Friday, January 14, 2011

लाभुकों को डीएम ने दिये पासबुक

अररिया : अररिया के जिला बनने के इक्कीस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन द्वारा बाजार समिति प्रागंण में अररिया प्रखंड स्तरीय विकास शिविर आयोजित किया गया। शिविर का उद्घाटन जिला पदाधिकारी एम. सरवणन ने लाभुकों को पासबुक आदि देकर किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिला स्थापना दिवस का कार्यक्रम प्रखंडवार करने का उद्देश्य यह है कि इस खुशी में आम लोगों की भागीदारी हो। आवास का पासबुक वितरण करते हुए उन्होंने लाभुकों से अपील की कि वे इस राशि से हर हाल में अपने लिए मकान बताये। उन्होंने कहा कि मकान नहीं बनाने वाले लाभुकों पर भी कार्रवाई की जायेगी। इस विकास शिविर में दर्जन भर काउंटर लगे थे। जिसमें मुख्य रूप से इंदिरा आवास पासबुक वितरण, सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत पेंशन से संबंधित बासगीत पर्चा, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, मनरेगा, पशुपालन, बैंक आदि के काउंटर लगाये गये थे। इस संबंध में प्रखंड के प्रभारी पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि इस विकास शिविर के माध्यम से 55 वासगीत पर्चा, 851 नामांतरण, 17 बन्दोबस्ती, 1000 इंदिरा आवास पासबुक वितरण, 1500 मनरेगा जाब कार्ड, वर्ग तीन से पांच के 1343 तथा वर्ग छह से आठ तक के 1141 छात्राओं को पोशाक की राशि वितरित की गई है। इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा अनुदान पर कृषि संयत्र, पेंशन से संबंधित पीपीओ, बकरी पालक व मुर्गी पालकों को ऋण भी दिया गया है। जबकि बैंक आफ बड़ौदा द्वारा 13 लाभार्थी को केसीसी, एक को ट्रैक्टर तथा तीन छात्रों को शिक्षा ऋण दिया गया है। जिले के मुख्य कार्यक्रम के मौके पर सिविल सर्जन डा. डीडी प्रसाद, डीएसई अहसन, डीपीएम रेहान अशरफ, बीडीओ नागेन्द्र पासवान, सीओ तैय्यब आलम शाहिदी, पीएचसी प्रभारी डा. राजेश कुमार, प्रमुख पति अब्दुल हन्नान आदि उपस्थित थे।
संवाद सहयोगी के अनुसार जिला स्थापना दिवस पर शुक्रवार को विद्यालयों में छात्र छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया। प्रत्येक विद्यालय में पांच पांच पौधे लगाये गये। जिसमें दो आम, दो आंवला एवं एक अमरूद का पेड़ शामिल है। जिला मुख्यालय के मध्य विद्यालय जयप्रकाश नगर अररिया स्थित विद्यालय के छात्रों ने अपने हाथों से पेड़ लगाये।

0 comments:

Post a Comment