Friday, January 14, 2011

स्थापना दिवस पर प्रखंडों में समारोह

अररिया : अररिया को जिला बने पूरे 21 वर्ष हो गये और अपने 22वें वर्ष में प्रवेश कर गया। स्थापना दिवस समारोह का पैटर्न पूरी तरह बदला दिखा। जिला मुख्यालय में जिला प्रशासन द्वारा कोई मुख्य समारोह का आयोजन नहीं किया गया। बल्कि जिले के सभी नौ प्रखंडों में ही विकास शिविर आयोजित कराये गये।
विकास शिविर को सफल कराने के लिए डीएम एम. सरवणन स्वयं तथा सदर एसडीओ डा. बिनोद कुमार, डीआरडीए निदेशक जफर रकीब, एनईपी निदेशक विजय कुमार, एनडीसी नरेन्द्र सिंह, डीएसओ रविन्द्र राम, डीपीआरओ कुमार सिद्धार्थ, डीटीओ सदनलाल समादार, डीपीओ चन्द्र प्रकाश, एसडीसी नूर अहमद शिवली, राजेश चौहान, संजय कुमार आदि अधिकारियों कीे पूरी टीम शुक्रवार को अपने अधीनस्थ प्रखंडों में समारोह की मानिटरिंग करती देखी गयी।
इस संबंध में जिलाधिकारी एम. सरवणन ने कहा स्थापना दिवस समारोह की खुशी में आम लोगों की भागीदारी के उद्देश्य से प्रखंड मुख्यालयों में विकास शिविर का आयोजन किया गया है। डीएम ने कहा कि इस शिविर के माध्यम से 9000 वृद्धावस्था, 6300 विधवा पेंशन, 2700 विकलांगता पेंशन के स्वीकृति पत्र लाभुकों के बीच बांटे गये हैं। जबकि पारिवारिक लाभ से वंचित मामलों का निबटारा हुआ तथा अंचल स्तर पर लंबित म्यूटेश्न व बन्दोबस्ती भी पूरी की गई, वहीं 9000 इंदिरा आवास योजना का पासबुक, 5000 से अधिक मनरेगा पासबुक, 7 हजार दाखिल खारिज निबटारा प्रमाण पत्र का वितरण विभिन्न प्रखंडों में हुआ। ढ़ाई हजार से अधिक विकलांगों को विकलांगता प्रमाण पत्र भी बांटे गये है। इसके अतिरिक्त महादलित समुदाय के वर्ग एक व दो में पढ़ रहे छात्रों को पांच सौ रुपया भी दिया गया है। कुल मिलाकर डीएम के पहल पर प्रखंडों में आयोजित किये गये समारोह में गरीबों को लाभ देने का प्रयास काफी सार्थक सिद्ध हुआ।

0 comments:

Post a Comment