Wednesday, December 15, 2010

सिकटी में इंदिरा आवास योजना विफल

सिकटी(अररिया),संसू: प्रखंड में ग्रामीण गरीबों के लिये सरकार द्वारा चलायी जा रही इंदिरा आवास योजना में बिचौलिये सक्रिय हैं। जिस कारण इस प्रखंड में करोड़ों की राशि खर्च के बावजूद योजना सरजमीन पर नहीं उतर पायी है।
लाभुकों की व्यथा यह है कि बिचौलियों के चंगुल में फंसा इस योजना की पूरी राशि उनतक नहीं पहुंच पा रही है और न ही प्रशासनिक अधिकारी योजनाओं की सही ढंग से अनुश्रवण ही कर रहे हैं। जिसके चलते सिकटी प्रखंड में यह योजना अधूरे मकान के साथ आज तक धरातल पर नहीं पहुंच सका है।
वित्तीय वर्ष 2009-10 में सिकटी प्रखंड को 4201 इकाई इंदिरा आवास निर्माण का लक्ष्य प्राप्त हुआ। जिसमें लाभुकों को बीपीएल सूची के आधार पर बैंक में खाता के माध्यम से क्रमश चौबीस हजार एवं ग्यारह हजार कुल पैंतीस हजार की राशि आवंटित की गयी। इसके बावजूद बैंकों से भुगतान को लाभुक परेशान रहे और अंतत: बिचौलियों का माध्यम से भुगतान के एवज में पांच से दस हजार तक की राशि काटी गयी। फिर इस परिस्थिति मकान का निर्माण कहां तक संभव है। अगर पिछले पांच वर्ष इंदिरा आवास मद में हुए खर्च का आकलन कर तो शायद करोड़ों का सीमा पार कर सकता है। वर्तमान में वित्तीय वर्ष 2010-11 के आवंटन में लाभुकों के चयन की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन प्रखंड कार्यालय से पारदर्शिता के आधार पर लाभुकों को अपने सूची स्थान का पता नहीं चल पाता है और वो इस बार फिर बिचौलिए के योजना का लाभ नहीं मिलने के डर में अवैध राशि काटने का नगद भुगतान करने को तैयार दिखते हैं। कारण जागरूकता का अभाव माना जा सकता है। इस योजना का आलम यह है कि चाहे सहायक हो या अधिकारी एक दूसरे के नाम पर लोगों को सही बीपीएल सूची की जानकारी नहीं दे रहे हैं। ऐसी भी शिकायत हो रही है कि जिन्हें नहीं मिला उनका नाम काटा जा रहा है जो पूर्व से लाभान्वित है उनका न्यारा बारा है। बहरहाल यह योजना में बना मकान खुद अपनी स्थिति दिखाकर अपना हाल बता रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment